PM Modi : प्रधानमंत्री वाणिज्य भवन का 23 जून को करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली, 22 जून (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 जून को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नवनिर्मित परिसर ‘वाणिज्य भवन’ का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही एक नए पोर्टल निर्यात का भी शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उपस्थित लोगों को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक प्रधानमंत्री 23 जून को सुबह 10:30 बजे वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के निर्मित नए परिसर ‘वाणिज्य भवन’ का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री एक नया पोर्टल जिसका नाम ‘निर्यात’ (व्यापार के वार्षिक विश्लेषण के लिए राष्ट्रीय आयात-निर्यात रिकॉर्ड) को भी लॉन्च करेंगे। इस पोर्टल के जरिए हितधारकों को एक जगह पर भारत के विदेश व्यापार से संबंधित सभी आवश्यक जानकारी मिल सकेगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि इंडिया गेट के पास निर्मित वाणिज्य भवन को एक स्मार्ट इमारत के रूप में डिजाइन किया गया है, जिसमें ऊर्जा की बचत पर खासतौर से ध्यान दिया गया है। यह टिकाऊ वास्तुकला के सिद्धांत पर आधारित है। यह एक एकीकृत और आधुनिक कार्यालय परिसर के तौर पर काम करेगा, जिसका उपयोग मंत्रालय के तहत दो विभागों यानी वाणिज्य विभाग और उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *