Pakistan : पाकिस्तानी अखबारों सेः एफएटीएफ से मिली राहत और उसका क्रेडिट लेने की होड़ को प्रमुखता

सांख्यिकी विभाग के साप्ताहिक आंकड़े में महंगाई के लंबी छलांग लगाने को भी महत्व

– सरहद इस पार से नूपुर शर्मा के गायब होने और ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदशर्नों की खबरें छपीं

नई दिल्ली, 18 जून (हि.स.)। पाकिस्तान से शनिवार को प्रकाशित अधिकांश समाचार पत्रों ने एफएटीएफ के एक बयान को प्रमुखता से छापा है, जिसमें कहा गया है कि पाकिस्तान ने बेहतर काम किया है और तमाम शर्तें पूरी की हैं। अखबारों ने बताया है कि पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से निकालने के लिए एफएटीएफ की टीम अक्टूबर में दौरा करेगी।

अखबारों ने सेना अध्यक्ष जनरल कमर बाजवा का एक बयान भी छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि एफएफटीएफ की शर्तों को वक्त से पहले हासिल किया गया है। हमने भारतीय साजिश नाकाम कर दी है। उनका कहना है कि जीएचक्यू कोर सेल और राष्ट्र की कोशिशों से बड़ी कामयाबी मिली है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी एक बयान में कहा है कि उनकी सरकार के जरिए किए गए कामों से आज देश को एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने का रास्ता हमवार हुआ है। उनका कहना है कि भारत को हमने नाकाम किया है।

अखबारों ने बिजली की बचत के लिए सिंध भर में दफा 144 लागू किए जाने की खबरें देते हुए बताया है कि कारोबारी संस्थान रात 9 बजे और शादी हाल 10ः30 बजे तक बंद करने की घोषणा की गई है। अखबारों ने सांख्यिकी विभाग का साप्ताहिक आंकड़ा प्रकाशित किया है, जिसमें बताया गया है कि इस हफ्ते महंगाई ने लंबी छलांग लगाई है। अखबारों ने बताया है कि 36 जरूरी वस्तुएं महंगी हुई हैं और पांच सस्ती हुई है। अखबारों ने पूर्व गृहमंत्री शेख रशीद का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि वित्त मंत्री महंगाई का चौथा टीका लगाने वाले हैं। उनका कहना है कि जैसे ही इनके केस खत्म होंगे, यह इलेक्शन की तरफ जाएंगे।

पीटीआई के महासचिव असद उमर ने कहा है कि इंपोर्टेड सरकार ने देश को समस्याओं के दलदल में धकेल दिया है। अखबारों ने विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी कमी की खबर देते हुए बताया कि डॉलर की कीमत 212 रुपये हो गई है और सोना 1500 रुपये तोला महंगा हो गया है। अखबारों ने बताया है कि पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व सेना अध्यक्ष जनरल परवेज मुशर्रफ को दुबई से स्वदेश लाने के लिए उनके परिवार वालों ने रजामंदी दे दी है और जल्द उन्हें स्वदेश वापस लाया जाएगा।

अखबारों ने पैगंबर की शान में गुस्ताख़ी वाला बयान देने वाली नूपुर शर्मा के गायब होने की खबर देते हुए बताया है कि मुंबई पुलिस उनका सुराग लगाने में नाकाम है। पुलिस का कहना है कि उनके परिवार वालों ने उनकी गुमशुदगी की कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई है। अखबारों ने भारत में सेना की भर्ती के नए प्रावधान ‘अग्निपथ’ आने पर देशभर में बवाल मचने, ट्रेनों और मुसाफिर बसों को आग लगाए जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने बताया है कि नई पालिसी के खिलाफ छात्र गुस्से में हैं। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा दुनिया ने खबर दी है, जिसमें बताया गया है कि जम्मू-कश्मीर में सेना और अर्धसैनिक बलों ने एक बड़ा ऑपरेशन शुरू किया है, जिसके तहत पिछले 24 घंटों में 4 कश्मीरी युवकों की गोली मार कर हत्या की गई है। सेना की एक भारी टुकड़ी ने कुलगाम और इस्लामाबाद जिलों के विभिन्न क्षेत्रों में घेराबंदी की है। जमात-ए- इस्लामी जम्मू-कश्मीर के नेताओं और कार्यकर्ताओं के खिलाफ क्रैकडाउन शुरू किया गया है और छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। पैगंबर की शान में गुस्ताखी के विरुद्ध कई क्षेत्रों में प्रदर्शन हुए हैं और कई क्षेत्रों में कर्फ्यू में नरमी भी दी गई है।

रोजनामा नवाएवक्त ने एक खबर दी है, जिसमें बताया गया है कि भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ताओं के जरिए दिए गए विवादित बयानों की अमेरिका ने निंदा की है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि भारत को मानव अधिकारों का सम्मान करना चाहिए। उनका कहना है कि सबको बराबरी का मौका और धार्मिक स्वतंत्रता का भी सम्मान जरूरी है। ऐसा करना लोकतंत्र में बुनियादी अहमियत रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *