Brazil : ब्राजील में लापता ब्रिटिश पत्रकार डोम फिलिप्स की मौत, अवशेष अमेजन वर्षावन में मिले

रियो डी जनेरियो, 18 जून (हि.स.)। ब्राजील के सुदूर इलाके में लापता ब्रिटिश पत्रकार डोम फिलिप्स की मौत हो चुकी है। शव के अवशेषअमेजन वर्षावन क्षेत्र में मिले हैं। ब्राजील पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि ब्रिटिश पत्रकार डोम फिलिप्स के अवशेषों की आधिकारिक पहचान कर ली गई है। उनका शव अमेजन वर्षावन में दफना दिया गया था। वह एक पुस्तक शोधयात्रा के दौरान लापता हुए थे।

पुलिस के मुताबिक फिलिप्स 5 जून को स्वदेशी विशेषज्ञ गाइड ब्रूनो परेरा के साथ लापता हो गए थे। द गार्जियन और अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय समाचार पत्रों में लंबे समय से योगदान देने वाले फिलिप्स के साथ परेरा अमेजन के सतत विकास पर एक पुस्तक पर काम कर रहे थे। ब्रूनो परेरा ब्राजील की स्वदेशी मामलों की एजेंसी एफयूएनएआई के विशेषज्ञ थे। उन्हें लकड़हारों और खनिकों से कई बार धमकी मिल चुकी थी।

ब्राजील पुलिस ने कहा है कि 41 वर्षीय मछुआरे अमरिल्डो दा कोस्टा डी ओलिवेरा (पेलाडो) ने कबूला है कि उसने फिलिप्स और परेरा की हत्या की है। पेलाडो ने इसके लिए बंदूक का इस्तेमाल किया। इस संबंध में पेलाडो के भाई ओसेनी दा कोस्टा डी ओलिवेरा को भी गिरफ्तार किया गया है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने ‘जवाबदेही और न्याय’ का आह्वान करते हुए कहा कि फिलिप्स और परेरा की हत्या वर्षावन और मूल लोगों के संरक्षण का समर्थन करने के लिए की गई है। प्राइस ने ट्विटर पर कहा- ‘डोम फिलिप्स और ब्रूनो परेरा के परिवारों के प्रति हमारी संवेदना…। हमें पर्यावरण रक्षकों और पत्रकारों की सुरक्षा के प्रयासों को सामूहिक रूप से मजबूत करना चाहिए।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *