PM Modi : प्रधानमंत्री रविवार को शतरंज ओलंपियाड के लिए मशाल रिले की करेंगे शुरुआत

नई दिल्ली, 17 जून (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम में 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए ऐतिहासिक मशाल रिले का शुभारंभ करेंगे। ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद भी रिले का हिस्सा होंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 19 जून को शाम 5 बजे नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 44वें शतरंज ओलंपियाड के लिए ऐतिहासिक मशाल रिले का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर वह सभा को भी संबोधित करेंगे।

इस साल, पहली बार, अंतरराष्ट्रीय शतरंज निकाय, फिडे, ने शतरंज ओलंपियाड मशाल की स्थापना की है जो ओलंपिक परंपरा का हिस्सा है, लेकिन शतरंज ओलंपियाड में कभी नहीं किया गया था। भारत शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले रखने वाला पहला देश होगा। विशेष रूप से, शतरंज की भारतीय जड़ों को और अधिक ऊंचाई तक ले जाने के लिए, शतरंज ओलंपियाड के लिए मशाल रिले की यह परंपरा हमेशा भारत में शुरू होकर सभी महाद्वीपों से घूमती हुई मेजबान शहर तक पहुंचेगी।

एफआईडीई के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोरकोविच प्रधानमंत्री को मशाल सौंपेंगे, जो बदले में इसे ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद को सौंपेंगे। इस मशाल को चेन्नई के पास महाबलीपुरम में अंतिम समापन से पहले 40 दिनों की अवधि में 75 शहरों में ले जाया जाएगा। हर स्थान पर प्रदेश के शतरंज महारथियों को मशाल मिलेगी।

44वां शतरंज ओलंपियाड 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई में आयोजित किया जाएगा। 1927 से आयोजित इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता की मेजबानी पहली बार भारत में और 30 साल बाद एशिया में की जा रही है। 189 देशों के भाग लेने के साथ, यह किसी भी शतरंज ओलंपियाड में सबसे बड़ी भागीदारी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *