स्टुअर्ट ब्रॉड ने की मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम की तारीफ, कहा-टीम में पहले से ही उनका प्रभाव

नॉटिंघम, 16 जून (हि.स.)। तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड पर पांच विकेट से जीत दर्ज करने के बाद, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने नए मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम की तारीफ की और कहा कि वह टीम में पहले से ही अपना ‘प्रभाव’ डाल चुके हैं।

जॉनी बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट मैच में पांच विकेट से हरा दिया। मई 2022 में उनकी नियुक्ति के बाद, इंग्लैंड की पुरुष टीम के मुख्य कोच के रूप में यह मैकुलम की पहली श्रृंखला है।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार ब्रॉड ने कहा, ‘इसमें कोई शक नहीं कि मैकुलम का पहले ही प्रभाव रहा है। वह पूरी तरह से उत्साहित थे कि हमें तीसरे दिन 380 रन मिले। एक दिन में 380 रन बनाना खास है। मैकुलम हर छोटी-छोटी चीजें, क्षेत्ररक्षण, खेल में गति में बदलाव, इन सभी पर काफी ध्यान दिया।”

उन्होंने कहा, “वह एक ऐसे कोच हैं,जिसके पास क्रिकेट दिमाग है जो हर समय काम कर रहा है। वह सोच रहे हैं कि हम खेल को कैसे बदल सकते हैं। मुझे लगता है कि उनमें काफी ऊर्जा है। उनका एजेंडा ‘लेट्स अटैक द डेंजर’ था और यही कारण है कि खिलाड़ियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ देने और जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की।”

दूसरे टेस्ट की बात करें तो इस मैच में जॉनी बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स ने बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन कर इंग्लैंड को न्यूजीलैंड पर पांच विकेट से जीत दिलाई और तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। यह मैच इसलिए भी खास था कि इस मुकाबले में दोनों टीमों ने पहली पारी में 500 का आंकड़ा पार किया था, जिससे मैच के ड्रा होने की ज्यादा उम्मीथ थी। न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड के सामने 299 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य निर्धारित किया, जिसे इंग्लैंड ने पांच विकेट और 20 से अधिक ओवर शेष रहते हासिल कर लिया।

299 रनों का पीछा करते हुए, इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज ज़ाक क्रॉली 12 के कुल स्कोर पर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसके बाद ऑली पोप और एलेक्स लीज़ के बीच दूसरे विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी हुई, लेकिन पोप 53 के कुल स्कोर पर 18 रन बनाकर तेज गेंदबाज मैट हेनरी का शिकार बने। रूट कुछ खास नहीं कर सके और केवल 3 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद 93 के कुल स्कोर पर एलेक्स लीज 44 रन बनाकर टिम साउथी का शिकार बने।

इसके बाद से बेयरस्टो और कप्तान बेन स्टोक्स ने कीवी गेंदबाजों की जमकर खबर ली। खासकर बेयरस्टो एक अलग ही लय में नजर आए और 77 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 179 रनों की साझेदारी हुई। इस साजेदारी को तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने तोड़ा, जिन्होंने बेयरस्टो को ब्लंडेल के हाथों कैच आउट कराया। बेयरस्टो 92 गेंदों में 14 चौकों और सात छक्कों की मदद से 136 रन बनाकर आउट किया। हालांकि, स्टोक्स ने दूसरी तरफ से रन बनाना जारी रखा और 70 गेंदों में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 75 रन बनाए। विकेटकीपर-बल्लेबाज बेन फॉक्स 12 रन बनाकर नाबाद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *