Petrol Diesel : पाकिस्तानी अखबारों सेः पेट्रोल 24 रुपये और डीजल 59 रुपये महंगा होने की खबरों को प्रमुखता

पंजाब असेंबली के दो अलग-अलग सत्र आयोजित होने और गवर्नर के बुलाए सत्र में बजट पेश होने को भी महत्व

-नवाएवक्त ने बिलावल की गुटेरेस से टेलीफोनिक बातचीत में भारत का मामला उठाने की खबर दी

नई दिल्ली, 16 जून (हि.स.)। पाकिस्तान से गुरुवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने आम जनता पर एक बार फिर महंगाई बम गिरने की खबर देते हुए बताया है कि पेट्रोल 24 रुपये, डीजल 59 रुपये और मिट्टी का तेल 29 रुपये प्रतिलीटर महंगा कर दिया गया है। अखबारों ने बताया है कि शहबाज शरीफ सरकार ने 15 दिन के भीतर तीसरी बार पेट्रोल, डीजल और मिट्टी के तेल के दामों में वृद्धि की है। वित्त मंत्री मिफताहुल इस्माइल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि अब पेट्रोल पर सरकार किसी भी तरह की कोई सब्सिडी नहीं देगी।

अखबारों ने पंजाब विधानसभा में दो अलग-अलग सत्र आयोजित होने की खबरों को भी प्राथमिकता दी है। पंजाब के गवर्नर द्वारा बुलाए गए सत्र में ओवैस लगारी ने 3226 अरब रुपये का बजट पेश किया है। अखबारों ने पंजाब विधानसभा की स्वायत्तता खत्म कर इसे कानून मंत्रालय के मातहत करने के लिए ऑर्डिनेंस जारी किए जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि स्पीकर को इस ऑर्डिनेंस के तहत फैसला लेने से रोक दिया गया है।

अखबारों ने पाक सेना प्रवक्ता इफ्तेखार बाबर का एक बयान भी छापा जिसमें उन्होंने कहा है कि सरकार ज्यूडिशियल कमिशन बनाए तो पूरा सहयोग करेंगे। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता के कल के बयान पर आपत्ति व्यक्त की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि पिछली सरकार को गिराने के लिए कोई साजिश नहीं की गई। इमरान खान का एक बयान अखबारों ने छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि देश वास्तविक आजादी की जंग लड़ रहा है। अभी और महंगाई आने वाली है।

अखबारों ने सरकार के सहयोगी संगठनों की आज बैठक होने की खबर देते हुए बताया है कि इस बैठक में फौरन चुनाव और अधिक आर्थिक कड़े फैसलों पर बातचीत की जाएगी। अखबारों ने पूर्व राष्ट्रपति और पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल परवेज मुशर्रफ के स्वदेश वापसी पर विपक्षी दलों के साथ आम माफी दिए जाने के मामले में सहमति नहीं बनने की खबरें भी दी हैं।

अखबारों ने चुनाव आयोग के जरिए जारी किए गए आंकड़ों से संबंधित एक खबर छापते हुए लिखा है कि बिलावल भुट्टो 160 करोड़, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ साढ़े 24 करोड़, पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान 14 करोड़ 31 लाख के मालिक हैं। अखबारों ने बताया है कि प्रधानमंत्री 14 करोड़ से अधिक के कर्जदार हैं जबकि 2021 में चेयरमैन पीटीआई की संपत्तियों में 6 करोड़ से अधिक की वृद्धि हुई है। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग समाचार पत्र ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि जम्मू-कश्मीर में सेना और अर्धसैनिक बलों की घर-घर छापेमारी की कार्रवाई के दौरान दो कश्मीरियों को गोली से उड़ा दिया है। कश्मीर मीडिया सर्विस के अनुसार दोनों कश्मीरी शोपियां के रहने वाले थे। अखबार ने बताया है कि फलाह-ए-आम ट्रस्ट पर अनुच्छेद 370 और 35 ए की समाप्ति के बाद प्रतिबंध लगा दिया गया था जिसके बाद अब उनके जरिए संचालित किए जाने वाले 300 स्कूलों को सील करने का आदेश दिया गया है।

रोजनामा नवाएवक्त ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से टेलीफोन पर बातचीत करते हुए भारत में इस्लामोफोबिया पर नजर रखने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि भाजपा की सरकार मुसलमानों के जरिए वहां पर शांतिपूर्वक धरना प्रदर्शन को दबाने की कोशिश कर रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार विदेश मंत्री ने संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव को भारत के ताजा हालात और वहां पर मुसलमानों के उत्पीड़न से आगाह किया है और पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब की शान में गुस्ताखी किए जाने का मामला उनके साथ उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *