बर्थडे स्पेशल 17 जून: गानों से ज्यादा विवादों के लिए मशहूर हैं सोना मोहपात्रा

फिल्म इंडस्ट्री में खास पहचान बना चुकी सिंगर सोना मोहपात्रा का जन्म 17 जून 1976 को ओडिशा के कटक में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई भुवनेश्वर से पूरी की। उसके बाद सोना ने इंजीनियरिंग कॉलेज से बीटेक की डिग्री ली और साथ ही सिम्बोसिस से अपना एमबीए पूरा किया। सिंगिंग में अपना करियर बनाने से पहले सोना पैराशूट और मेडिकर जैसी कंपनियों में ब्रांड मैनेजर के रूप में काम कर चुकी हैं। इसी दौरान सोना ने कई जिंगल्स भी बनाए। उनके प्रसिद्ध जिंगल्स में ‘टाटा साल्ट-कल का भारत है’ और ‘क्लोजअप-पास आओ ना’ हैं। उनके ये जिंगल्स दर्शकों के बीच काफी पसंद किये गए जिसके बाद ही उन्हें फिल्मी जगत में एंट्री मिली। सोना मोहपात्रा के गाये कुछ मशहूर गानों में बहरा (आई हेट लव स्टोरी), बेदर्दी राजा (डेली बेली),अम्बरसरिया(फुकरे) जैसे कई गाने में अपनी आवाज दी। उनकी आवाज लोगों को बहुत पसंद आई। इसके साथ ही सोना ने आमिर खान के रियलिटी शो ‘सत्यमेव जयते’ का गाना ‘घर याद आता है मुझे गाया।’

सोना मोहपात्रा अपने गायिकी के लिए तो मशहूर हैं ही, लेकिन उससे भी ज्यादा मशहूर हैं अपने बेबाक बयानों के लिए । वह हर चीज पर खुलकर बातचीत करती हैं। इसका नतीजा कभी-कभी ये होता है कि वह अपने विवादित बयानों के कारण सुर्खियों में आ जाती हैं।

सोना की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने साल 2005 में संगीतकार और निर्देशक राम संपत से शादी रचाई थी। सोना और राम दोनों म्यूजिक प्रोडक्शन हाउस ओम ग्रोन म्यूजिक के पार्टनर भी हैं। सोना अब भी फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं और उनके चाहने वालों की लिस्ट काफी लम्बी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *