Narendra Singh Tomar : युवाओं के लिए अवसर के द्वार खोलेगी अग्निपथ योजना : तोमर

नई दिल्ली, 16 जून (हि.स.)। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि अग्निपथ योजना युवाओं के लिए अवसर का द्वार खोलेगी। तोमर ने गुरुवार को एक बयान जारी कर कहा कि केंद्र सरकार की ओर से सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए घोषित ‘अग्निपथ’ योजना ऐतिहासिक व अभिनव है। इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं के लिए अवसरों के अनेक द्वार खुलेंगे और उनके उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त होगा। योजना के माध्यम से कुशल मानव संसाधन बड़ी संख्या में विकसित होगा, जो देश के लिए एक बड़ी ताकत रहेगा।

तोमर ने कहा कि यह योजना एक तरह से युवाओं को कुशल मानव संसाधन बनाने का एक अभियान है। चार साल के लिए जो अग्निवीर नामांकित होंगे, उन्हें सेनाओं में लागू जोखिम व कठिनाई भत्ते के साथ आकर्षक मासिक पैकेज दिया जाएगा, वहीं कार्यावधि पश्चात एकमुश्त ‘सेवा निधि’ पैकेज में 11.71 लाख रु. का भुगतान किया जाएगा, जिसे आयकर से छूट रहेगी। अग्निवीरों को 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा, वहीं प्राप्त कौशल को बायोडाटा का हिस्सा बनने के लिए प्रमाणपत्र में मान्यता दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत चयनित युवा चार साल में स्किल्ड हो जाएंगे, जिससे उन्हें इस कार्यावधि के बाद देश में ही अच्छे कैरियर के रूप में अनेक अवसर प्राप्त होंगे। अग्निवीरों में से ही युवाओं को सेना में भर्ती का अवसर भी मिलेगा, वहीं ट्रेनिंग के कारण उन्हें अन्य नौकरियों में प्राथमिकता मिलेगी, जिसके लिए गृह मंत्रालय, शिक्षा व दूरसंचार सहित अनेक केंद्रीय मंत्रालयों के साथ ही अनेक राज्य सरकारों ने घोषणा भी कर दी है। नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं को सुरक्षा बल व पुलिस में प्राथमिकता दी जाएगी और अन्य क्षेत्रों में भी उनके लिए कई रास्ते खोले जा रहे हैं।

तोमर ने कहा कि उद्यमी बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए वित्तीय पैकेज और बैंक ऋण योजना का लाभ मिलेगा और आगे की पढ़ाई के इच्छुक युवाओं को 12वीं के समकक्ष सर्टिफिकेट और ब्रिज कोर्स दिया जाएगा। इस तरह स्पष्ट है कि अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित रहेगा। इस अनूठी स्कीम से युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि आने वाले वर्षों में अग्निवीरों की भर्ती सशस्त्र बलों में वर्तमान भर्ती की लगभग तिगुनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *