भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने और आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का जश्न।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और दीपम ने 75 शहरों में खुदरा निवेशकों को सशक्त बनाने के लिए भारत का सबसे बड़ा वित्तीय शिक्षा अभियान शुरू किया

अगरतला , 15 जून: आजादी के 75 साल और भारतीय लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का जश्न मनाने और मनाने के लिए, भारत सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है। इस उत्सव के एक हिस्से के रूप में, 10 जून 2022 को, निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) ने देश भर में 75 शहरों में निवेशकों को शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए विशेष पहल की। प्रतिष्ठित मेगा-इवेंट का उद्घाटन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्य मंत्री (वित्त) द्वारा किया गया था। दीपम का कार्यक्रम भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी), एनएसई, बीएसई, सीडीएसएल और पूंजी बाजार बिरादरी के समन्वय से आयोजित किया गया था।

वित्त मंत्री ने एक निवेशक जागरूकता अभियान शुरू किया जहां सभी दीपम और राज्य प्रशासन कर्मियों ने इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम को सफल बनाया, जिसमें एनएसई, बीएसई, सेबी, सीडीएसएल, एनसीडीईएक्स, एक्सिस कैपिटल और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज जैसे वित्तीय संस्थानों के 450 से अधिक वक्ताओं ने कुछ नाम लिए। उन्होंने हजारों निवेशकों से बात की और इनमें से प्रत्येक स्थान पर वित्तीय और पूंजी बाजार जागरूकता फैलाई। कार्यक्रम में दीपम द्वारा बनाई गई एक लघु फिल्म भी दिखाई गई।

केन् द्रीय वित् त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने मुख् य संकेत दिए हैं:

उन् होंने दीपम में हुए आमूलचूल बदलाव और विभाग की भूमिका और प्रकृति को रेखांकित किया जिसमें समुद्र में परिवर्तन हुआ है। विनिवेश शब्द को निवेश द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है जिससे सीपीएसई के प्रति सरकार की नीति में सकारात्मक परिवर्तन का संकेत मिलता है।

यह कार्यक्रम कवरत्ती, पोर्ट ब्लेयर, दमन, लेह, ईटानगर, आइजोल, इम्फाल आदि सहित सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित किया गया था। मंत्री महोदय ने एक छोटा विभाग होने के नाते दीपम द्वारा देश की लंबाई और चौड़ाई में इस तरह के एक मेगा कार्यक्रम के आयोजन के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि यह घटना स्थानीय भाषाओं में हुई है और फिल्म को देश की लगभग पूरी आबादी को कवर करने वाली 12 अलग-अलग भाषाओं में दिखाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *