Air Asia India : एयर एशिया इंडिया अधिग्रहण संबंधी एयर इंडिया के प्रस्ताव को सीसीआई ने दी मंजूरी

नई दिल्ली, 14 जून (हि.स.)। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने टाटा समूह की एयर इंडिया लिमिटेड को एयर एशिया इंडिया की पूरी हिस्सेदारी के अधिग्रहण प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सीसीआई ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

सीसीआई के जारी बयान के मुताबिक एयर इंडिया लिमिटेड (एआईएल) में एयर एशिया (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड की संपूर्ण इक्विटी शेयर पूंजी के अधिग्रहण प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। एयर इंडिया टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड (टीएसपीएल) की परोक्ष रूप से पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी है।

दरसअल, टाटा समूह की अगुवाई वाली एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया ने किफायती विमानन सेवा एयर एशिया इंडिया के अधिग्रहण का प्रस्ताव रखा था। एयर इंडिया ने एयर एशिया में सौ फीसदी हिस्सेदार के प्रस्तावित इस सौदे के लिए प्रतिस्पर्धा आयोग से पिछले महीने मंजूरी मांगी थी। एयर एशिया इंडिया ने जून, 2014 में परिचालन शुरू किया था।

उल्लेखनीय है कि एयर एशिया इंडिया एयरलाइन टीएसपीएल और एयर एशिया इनवेस्टमेंट लिमिटेड (एएआईएल) का संयुक्त उद्यम है। इसमें टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड की 83.67 फीसदी और एयर एशिया इनवेस्टमेंट लिमिटेड की 16.33 फीसदी हिस्सेदारी है। टाटा समूह की टैलेस प्राइवेट लिमिटेड ने एयर इंडिया और सस्ती हवाई सेवाएं देने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस का पिछले साल अधिग्रहण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *