Covid 19 :कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केन्द्र ने राज्यों को निगरानी बढ़ाने के दिए निर्देश

 नई दिल्ली, 09 जून (हि.स.)। देश में एक बार फिर से कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ने लगे हैं। गुरुवार को सात हजार से ज्यादा नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केन्द्रीय स्वास्थ्य़ मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिख कर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा लिखे पत्र में राज्यों को ज्यादा से ज्यादा सैंपलों के जीनोम सीक्वेंसिंग करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

राजेश भूषण ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि अचानक दिल्ली, कर्नाटक, केरल औऱ महाराष्ट्र में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। इन्हीं चार राज्यों से कोरोना के 81 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। इसलिए इन राज्यों के साथ सभी केन्द्र शासित प्रदेशों को कोरोना के मामलों की पहचान, कर उसका इलाज सुनिश्चित करना चाहिए। कोरोना प्रबंधन के सभी उपायों के साथ जीनोम सीक्वेंसिंग पर भी जोर देना चाहिए। विदेश से आ रहे यात्रियों के साथ राज्यों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए एनआईवी सैंपल भेजे जाने चाहिए।

इसके साथ राज्यों को पूरी सतर्कता बरतने की सलाह जारी करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए सारे उपाय सख्ती से लागू करने के भी निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *