Fire : तीन अलग-अलग जगहों पर लगी भीषण आग

घटना में 93 वाहन जल कर हुए खाक, वही दूसरी घटना में 80 लोगों को बचाया

नई दिल्ली, 08 जून (हि.स.)। राजधानी में पारे के चढ़ते तेवरों के बीच आग लगने की घटनाओं में इजाफा हो रहा है। मंगलवार रात और बुधवार दिन में तीन अलग-अलग जगह आग लगने की तीन बड़ी घटनाएं सामने आई। जामिया नगर मेट्रो स्टेशन की पार्किंग में आग लगने से जहां 93 वाहन जलकर खाक हो गए। वहीं हमेशा भीड़ से खचाखच भरा रहने वाले लाजपत नगर की इमारत में आग लग गई।

दमकल कर्मियों ने इमारत से करीब 80 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। तीसरा हादसा मंगलवार देर रात नॉर्थ ब्लॉक स्थित गृहमंत्रालय के दफ्तर में हुआ। यहां दो कमरों में आग लग गई, जिसकी वजह से काफी सामान जलकर खाक हो गया। तीनों ही हादसों में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। पुलिस आग के सही कारणों का पता लगाने का प्रयास कर रही है।

राजधानी दिल्ली के लाजपत नगर मार्केट इलाके में स्थित एक तीन मंजिला इमारत में बुधवार दोपहर अचानक आग लग गई। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने करीब घंटे भर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। इस दौरान इमारत के विभिन्न तलों पर फंसे करीब 80 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। इसके लिए एरियल हाइड्रोलिक प्लेटफार्म मशीन का इस्तेमाल किया गया।

आग बुझाने के लिए दमकल विभाग की 10 गाड़ियों को मौके पर भेजा गया था। करीब घंटे भर की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। आग लगने के कारणों का फिलहाल खुलासा नहीं हो पाया है। आशंका जताई जा रही है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी। बहरहाल स्थानीय पुलिस तकनीकी विशेषज्ञों के जरिये आग लगने के कारणों की जांच कर रही है।

दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि बुधवार दोपहर करीब 2 बजकर 54 मिनट पर फायर विभाग को सूचना मिली कि लाजपत नगर मार्केट स्थित एक तीन मंजिला इमारत में आग लग गई है। सूचना मिलते ही घटनास्थल पर एक-एक कर दमकल की 10 गाड़ियों को भेजा गया। दमकलकर्मियों के अनुसार, आग ग्राउंड फ्लोर में लगे बिजली के पेनल बोर्ड में लगी। देखते ही देखते आग तीसरी मंजिल तक पहुंच गई।

एरियल हाइड्रोलिक प्लेटफार्म से बाहर निकाला

दमकल विभाग के अनुसार, ग्राउंड एवं प्रथम तल पर एक्सिस बैंक का ऑफिस है। जबकि दूसरे और तीसरे तल पर एक कंपनी का ऑफिस है। दमकलकर्मियों ने इस कंपनी के 50 लोगों, जबकि एक्सिस बैंक से 30 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला।

इसके लिए एरियल हाइड्रोलिक प्लेटफार्म मशीन का इस्तेमाल किया गया। यह मशीन उंची इमारतों में लगी आग बुझाने के लिए विशेष तौर पर दमकल विभाग के बेड़े में शामिल की गई है। यह उंची इमारतों की आग बुझाने के अलावा लोगों को सुरक्षित बाहन निकालने में मददगार होती है।

क्या है एरियल हाइड्रोलिक प्लेटफार्म की खासियत

-बिना सीढ़ी सीधे केज में बैठकर उपर जाया जा सकेगा

-आग बुझाने के साथ इसी वाहन से किया जा सकेगा रेस्क्यू

-तीन जगह से ऑपरेटिंग सिस्टम। अगर एक जगह आ जाए खराबी तो दूसरी जगह से चलाई जा सकेगी मशीन

-एक मिनट में 2 हजार लीटर प्रेशर के साथ पानी फेंकती है मशीन

जामिया नगर की इलेक्ट्रिक मोटर पार्किंग में भीषण आग, सैकड़ों गाड़ियां जलकर खाक

राजधानी के जामिया नगर इलाके में मेट्रो स्टेशन के समीप बुधवार तड़के पांच बजे एक मेट्रो स्टेशन के समीप इलेक्ट्रिक मोटर पार्किंग में भीषण आग लग गई। आग के चलते पार्किंग में खड़ी गाड़ियां भी इसकी चपेट में आ गईं।

सूचना मिलने पर जबतक फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंचीं, तबतक आग काफी फैल चुकी थी और 10 कारें, 30 ई- रिक्शा, 50 पुराने ई-रिक्शा, एक मोटरसाइकिल और 2 स्कूटी समेत करीब सैकड़ों वाहन जलकर खाक हो चुके थे। आग बुझाने में करीब पौने तीन घंटे का समय लगा।

सुबह का वक्त होने से टला बड़ा हादसा

गमीमत यह रही कि सुबह का वक्त होने के कारण यहां लोग मौजूद नहीं थे, इस कारण आग की घटना में कोई जानहानि नहीं हुई। लेकिन आग ने जब यहां खड़े वाहनों को अपनी चपेट में लिया तो पूरे इलाके में धुएं का गुबार फैल गया और आग की लपटें देखकर आसपास के लोगों में दहशत फैल गई। उधर घटना की खबर मिलते ही मौके पर दमकल विभाग की सात गाड़ियां मौके पर पहुंची। आग पर काबू पाने के लिए कड़ी मशक्कत की जा रही थी, तभी छह और गाड़ियों को मौके पर भेजा गया, इसके बाद घंटों की मशक्कत करने पर आग पर काबू पाया जा सका।

सुबह तड़के 5 बजे लगी आग

दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि सुबह 5 बजकर एक मिनट पर जामिया नगर इलाके में स्थित एक इलेक्ट्रिक मोटर पार्किग में आग लगने की काल मिली। कॉल मिलते ही पास के फायर स्टेशन से पहले से सात गाड़ियों को मौके पर भेजा गया, इसके बाद फिर चार और दो अन्य वाहन समेत कुल 13 वाहनों को आग बुझाने में लगाया गया। अतुल के मुताबिक सूचना मिलते ही ओखला विहार की टीम और पार्किंग मैनेजर मनोज जोशी मौके पर पहुंच गए और आग बुझाने की कार्रवाई के दौरान मौजूद रहे।

चार्जिंग पॉइंट से चिंगारी से की आशंका

आशंका जताई जा रही है कि ई-रिक्शा के चार्जिंग पॉइंट से चिंगारी निकलने के चलते आग लगी है। हालांकि मामले की जांच की जा रही है। स्थानीय पुलिस की टीम तकनीकी विशेषज्ञों की मदद से आग लगने के कारणों का पता लगा रही है। यह घटना जामिया मेट्रो स्टेशन पार्किंग के बगल में बने ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन की है, जहां ई-रिक्शा चार्ज होते हैं। वहां आग लगी थी।

गृह मंत्रालय के टेलीफोन एक्सचेंज में लगी आग, कोई हताहत नहीं

राजधानी के नॉर्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्रालय की पहली मंजिल पर मंगलवार देर रात आग लग गई थी। हालांकि दमकल विभाग के कर्मियों ने करीब घंटे भर क भीतर ही आग पर काबू पा लिया। आग की इस घटना में किसी के हताहत होने का समाचार नहीं है। आग बुझाने के लिए मौके पर दमकल की 7 गाड़ियों को भेजा गया था।

टेलीफोन एक्सचेंज रूम में लगी आग

दमकल विभाग के मुताबिक घटना मंगलवार देर रात 12 बजकर 18 मिनट की है। गृह मंत्रालय के टेलीफोन एक्सचेंज रूम में आग लगी थी। दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें नॉर्थ ब्लॉक में गृह मंत्रालय के टेलीफोन एक्सचेंज के कमरा नंबर 82 ए, बी से आग लगने की सूचना मिली थी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच कर दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया।

शार्ट सर्किट हो सकता है कारण

हालांकि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। आशंका जताई जा रही है कि शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी। दमकल विभाग के मुताबिक दमकल कर्मियों ने रात करीब एक बजकर 05 मिनट तक आग पर काबू पा लिया था। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

दिल्ली में पिछले साल से 1634 कॉल ज्यादा

आंकड़ों के मुताबिक इस साल वर्ष 2021-22 के दौरान दमकल विभाग के कंट्रोल रूम को कुल 27343 कॉल्स (एक अप्रैल से 31 मार्च तक) मिली थीं। यह आंकड़ा 2020-2021 के दौरान 25709 का था। आंकड़ों के हिसाब से पिछले साल के मुकाबले कुल 1634 कॉल की संख्या में इजाफा हुआ।

वहीं कोविड से पूर्व वर्ष 2019-2020 और 2018-2019 की बात करें तो यह आंकड़ा 31 हजार से ज्यादा का था। लेकिन उस समय हादसों में जान गंवाने लोगों की संख्या बेहद कम थी। इस साल जान गंवाने वालों लोगों की संख्या 591 है। यह पिछले साल 346 थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *