आईटीबीपी ने 20वें अधीनस्थ अधिकारी कमांडो कोर्स शुरू किये

नई दिल्ली, 07 जून (हि.स.)। भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) भानू, पंचकूला (हरियाणा) में 20वें अधीनस्थ अधिकारी कमांडो एवं तृतीय महिला अधीनस्थ अधिकारी कमांडो कोर्स में 24 पुरूष अधीनस्थ अधिकारी एवं 11 महिला अधीनस्थ अधिकारी प्रशिक्षण ले रहे हैं। ये कोर्स आईटीबीपी पुलिस बल अकादमी मसूरी देहरादून (उत्तराखण्ड) में दिनांक 04.04.2022 से 16.06.2022 तक एवं 16.05.2022 से 27.06.2022 तक की अवधि तक चलाये जा रहे हैं।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने बताया कि कमांडो कोर्स में प्रशिक्षाणार्थियों को कठोर प्रशिक्षण के साथ–साथ विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार किया जाता है। हेली स्लीदरिंग कमांडो कोर्स का एक मुख्य हिस्सा होता है। इसमें हेलीकाप्टर द्वारा रस्सी के सहारे उतरने की कला सिखाई जाती है। जिसका मुख्य उददेश्य यह कि हेलीकाप्टर द्वारा कम समय में दुर्गम जगहों पर सैनिकों को तैनात किया जा सके। ऐसी जगहों पर जहां हैलीपैड नही है या शहरी क्षेत्र में है वहां पर रस्सी के द्वारा तेजी से उतरा जा सके।

स्लीदरिंग का उपयोग आमतौर पर उन स्थितियों में किया जाता है जब खतरनाक लैंडिग स्थिति के लिए जमीन नरम या असमान हो। इसके अलावा धीमी गति से तैनाती का उपयोग तब किया जाता है जब विपक्ष से आग लगाने का खतरा हो, कमांडो सभी बलों में विशेष सैनिक होते है इसलिए एक कमांडो के पास फिसलने का बुनियादी कौशल होता है।

हेली स्लीदरिंग की मूल आवश्यकता- शार्ट बोर्न हेली ऑपरेशन और ऑपरेशन के लिए रस्सी पर बचाव और लैडिंग का निर्माण एवं सैनिको को तुरन्त छोड़ने के लिए इलाके में कोई रास्ता न हो।

इन सभी गतिविधियों हेतू इस तरह का अभ्यास करवाया जाता है। इस अवसर पर उप महानिरीक्षक राजेश शर्मा, विक्रांत थपलियाल, सेनानी तथा कमांडो टीम के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *