देश ही नहीं विदेश में भी जाना जाता है कानपुर का उद्यम : राष्ट्रपति

-मर्चेंट चैंबर में पहुंचने वाले दूसरे राष्ट्रपति बने रामनाथ कोविंद

कानपुर, 04 जून (हि.स.)। औद्योगिक नगरी कानपुर के उद्यमियों ने कड़ी मेहनत करके कानपुर को पहचान दिलाई है। देश ही नहीं विदेश में भी कानपुर का उद्यम जाना जाता है। यह बातें शनिवार को मर्चेंट चैंबर में उद्योगपतियों के कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कही।

कानपुर के उद्यम को बढ़ावा देने के साथ ही उद्यमियों को एक मंच पर लाने के लिए 90 वर्ष पूर्व मर्चेंट चैंबर ऑफ उत्तर प्रदेश की स्थापना हुई थी। मर्चेंट चैंबर शहर के उद्यमियों और व्यापारियों का सबसे बड़ा संगठन है। 90 वर्ष पूरे होने पर शनिवार को राष्ट्रपति कोविंद भी उद्यमियों के विशेष आग्रह पर उनके कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे। राष्ट्रपति की अगवानी के लिए पूरे मर्चेंट चौंबर को खूबसूरत फूलों और रंगीन रोशनी से सजाया गया था।

सबसे पहले राष्ट्रपति ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और फिर समारोह में मौजूद लोगों के साथ ग्रुप फोटो खिंचवाई। राष्ट्रपति को मर्चेंट चैंबर के अबतक के इतिहास से भी अवगत कराया गया। राष्ट्रपति इसके बाद मर्चेंट चैंबर परिसर के अंदर ही दूसरे सभागार में पहुंचे जहां पर फोटो गैलरी बनाई गई थी। इसमें राष्ट्रपति कोविन्द के अब तक के कानपुर दौरे की फोटो के साथ ही शहर के विकास की योजनाओं को दर्शाया गया है। यह प्रदर्शनी जिला प्रशासन की ओर से लगाई गई है।

राष्ट्रपति ने कहा कि कानपुर का उद्यम देश में ही नहीं विदेश में भी जाना जाता है। कानपुर के व्यापारियों की कड़ी मेहनत ने ही कानपुर को अग्रणी शहरों में बनाया है। कानपुर के उद्यम के विकास के लिए जो यह संगठन मर्चेंट चेंबर है देश की आजादी के पहले से ही कार्यरत है। उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति कोविंद से पहले वर्ष 2008 में तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने कार्यक्रम में शिरकत की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *