Women Volleyball Indian Team: हनुमानगढ़ की कविता बनी अंडर 18 महिला वॉलीबॉल भारतीय टीम की कप्तान

हनुमानगढ़, 3 जून (हि.स.)। टिब्बी तहसील के छोटे से गांव सिलवाला खुर्द की 12वीं कक्षा की छात्रा कविता सुथार 23वीं एशियन अंडर 18 महिला वॉलीबॉल चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम की कप्तान चुनी गई है।

वॉलीबॉल कोच बसंत सिंह मान ने बताया कि कविता पिछले ढाई महीने से उड़ीसा के भुवनेश्वर में भारतीय टीम में चयन को लेकर चल रहे पूर्व प्रशिक्षण शिविर में शामिल थी। शिविर के समापन पर कविता का चयन भारतीय टीम के कप्तान के रूप में हुआ है। कविता के पिता सुभाष चंद्र सिलवाला खुर्द में ही स्पेयर पार्ट की दुकान चलाते हैं। गांव में खुशी का माहौल है।

कोच मान ने बताया कि इससे पहले कविता दो बार मिनी नेशनल, एक बार सब जूनियर नेशनल और स्कूली नेशनल टीम में खेल चुकी है। सब जूनियर नेशनल में सिल्वर मैडल जीता था। अंडर 18 भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम में वह उत्तर भारत की एकमात्र महिला खिलाड़ी है। कविता छह से 15 जून तक थाइलैंड में आयोजित होने वाली 23वीं एशियन अंडर 18 महिला वॉलीबॉल चैंपयनशिप में हिस्सा लेने के लिए शनिवार को कोलकाता से रवाना होगी। इससे पहले सिलवाला खुर्द की ही सुखबीर कौर का भारतीय वॉलीबॉल टीम में चयन हुआ था और वर्तमान में वह इंडियन रेलवे टीम की खिलाड़ी के रूप में हैदराबाद में कार्यरत है।

कोच मान बताते हैं कि सिलवाला खुर्द के चार खिलाड़ी पहली बार पूर्व प्रशिक्षण राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा ले रहे हैं। जिसमें कविता सुथार के साथ-साथ भारतीय सीनियर वॉलीबॉल टीम के चयन को लेकर चल रहे पूर्व प्रशिक्षण शिविर में सुमन गिला पुत्री रजीराम, अंडर 20 में अल्पना पुत्री जगदीश कुमार और अंडर 20 पुरुष वर्ग में अजीत सिंह पुत्र गुरचरण सिंह हिस्सा ले रहे हैं। इससे पहले केवल सुखबीर कौर ने ही पूर्व प्रशिक्षण राष्ट्रीय शिविर में हिस्सा लिया था। सुखवीर कौर चार बार भारतीय टीम में खेल चुकी है। वर्तमान में इंडियन रेलवे टीम की सदस्य के रूप में हैदराबाद में कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *