Air Fuel Price: विमान ईंधन के दाम में 1.3 फीसदी की कटौती, सस्ता होगा इवाई सफर !

नई दिल्ली, 01 जून (हि.स.)। रूस-यूक्रेन जंग के बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में तेजी के बीच कमर्शियल गैस के बाद विमान ईंधन सस्ता हुआ है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) के दाम में 1.3 फीसदी की कटौती की है। इसके बाद दिल्ली में एटीएफ का भाव 1,563.97 रुपये घटकर 1,21,475.74 रुपये प्रति किलो लीटर हो गया है। एटीएफ की नई दरें बुधवार, एक जून 2022 से लागू हो गई है।

इंडियन ऑयल के मुताबिक हवाई ईंधन के भाव में 1.3 फीसदी कटौती के बाद दिल्ली में इसकी कीमत घटकर 1.21 लाख रुपये प्रति किलो लीटर हो गया है। कोलकाता में इसका भाव 1.27 लाख, मुंबई में 1.20 लाख और चेन्नई में 1.26 लाख रुपये प्रति किलो लीटर है। इसके पहले एटीएफ की कीमतों में लगातार 10 बार बढ़ोतरी हुई थी, जबकि पिछली बार 16 मई को एटीएफ के दाम 5.29 फीसदी बढ़ाए गए थे।

दरअसल, रूस-यूक्रेन जंग छिड़ने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में तेजी आने और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय करंसी रुपये के कमजोर होने से पेट्रोलियम आयात महंगा हो गया है। हालांकि, तेल कंपनियों ने फिलहाल एटीएफ के दाम घटाकर एयरलाइन कंपनियों को राहत दी है। विमान संचालन में एटीएफ पर होने वाले खर्च की हिस्सेदारी 40 फीसदी रहती है। ऐसे में विमान ईंधन के दाम घटने से हवाई सफर करने वाले यात्रियों को इसका लाभ मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *