Pm Modi Garib Kalyan Sammelan: प्रधानमंत्री मंगलवार को शिमला जाएंगे और ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में लेंगे भाग

 पीएम किसान की 11वीं किस्त करेंगे जारी

नई दिल्ली, 30 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को शिमला में ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में भाग लेंगे। यह सम्मेलन मोदी सरकार के आठ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री इस दौरान देश भर के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों और विभिन्न मंत्रालयों के लाभार्थियों से भी संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री पीएम-किसान की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 मई को शिमला (हिमाचल प्रदेश) का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री लगभग 11 बजे ‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ में भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतान्त्रिक गठबन्धन (राजग) सरकार के आठ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यह अनूठा सार्वजनिक कार्यक्रम देश भर में राज्यों की राजधानियों, जिला मुख्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों में आयोजित किया जा रहा है। यह सम्मेलन सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में प्रतिक्रिया प्राप्त करने के प्रयास में देश भर में निर्वाचित जन प्रतिनिधियों को जनता के साथ सीधे बातचीत करने की अवधारणा देता है।

‘गरीब कल्याण सम्मेलन’ सुबह करीब 09:45 बजे शुरू होगा जिसमें मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों, राज्य मंत्रियों, संसद सदस्यों, विधान सभा के सदस्यों और अन्य निर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने देश भर में अपने-अपने स्थानों पर जनता से सीधे बातचीत की। लगभग 11 बजे प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने के साथ, विभिन्न राज्य और स्थानीय स्तर के कार्यक्रमों को कवर किया जाएगा और सम्मेलन को राष्ट्रीय बना दिया जाएगा। सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री भारत सरकार के नौ मंत्रालयों और विभागों के विभिन्न कार्यक्रमों के लाभार्थियों से सीधे संवाद करेंगे।

देश भर में आयोजित की जा रही फ्रीव्हीलिंग बातचीत का उद्देश्य जनता से स्वतंत्र और स्पष्ट प्रतिक्रिया प्राप्त करना, लोगों के जीवन में कल्याणकारी योजनाओं के प्रभाव को समझना और विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के संबंध में अभिसरण और संतृप्ति का पता लगाना है। देश के नागरिकों के जीवन को आसान बनाने के लिए सरकारी कार्यक्रमों की पहुंच और वितरण को और अधिक कुशल बनाने का प्रयास है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 11वीं किस्त भी प्रधानमंत्री जारी करेंगे। इससे 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को लगभग 21,000 करोड़ रुपये की राशि का हस्तांतरण हो सकेगा। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री देश भर में (पीएम-किसान) के लाभार्थियों के साथ भी बातचीत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *