बर्थडे स्पेशल 30 मई: हर रोल में परफेक्ट अभिनेता परेश रावल

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता परेश रावल का जन्म 30 मई, 1955 को मुंबई में एक गुजराती ब्राह्मण परिवार में हुआ था। परेश के पिता का नाम ‘दह्यालाल रावल’ था। परेश ने स्कूल की पढ़ाई ‘महाराष्ट्र एसएससी बोर्ड’ से पूरी की। इसके बाद उन्होंने ‘नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स और इकनोमिक’ से स्नातक की डिग्री प्राप्त की ।परेश रावल को बचपन से ही अभिनय में रुचि थी। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें थियेटर ग्रुप ज्वाइन कर लिया और नाटकों में हिस्सा लेने लगे। इसी दौरान गुजराती फिल्मों के मशहूर निर्देशक निमेष देसाई की नजर उनपर पड़ी। उन्होंने परेश रावल को गुजराती फिल्म ‘नसीब नई बलिहारी’ में अभिनय करने का मौका दिया। साल 1982 में रिलीज हुई इस फिल्म में परेश ‘देवा’ नाम के किरदार में नजर आये। इस फिल्म में परेश रावल के अभिनय को दर्शकों ने काफी पसंद किया।

साल 1984 में परेश रावल ने केतन मेहता निर्देशित हिंदी फिल्म ‘होली’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। लेकिन उन्हें पहचान साल 1986 में आई महेश भट्ट निर्देशित फिल्म ‘नाम’ से मिली। इस फिल्म में परेश रावल ने स्मगलर की भूमिका निभाई थी। फिल्म में अपने शानदार अभिनय से परेश ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा। बहुमुखी प्रतिभा के धनी परेश रावल ने फिल्मों में जहां विलेन की भूमिका निभा कर दर्शकों को अपने अभिनय से अचंभित किया। वहीं कॉमेडी फिल्मों में अपने हास्यप्रद अभिनय से दर्शकों को खूब हंसाया। रावल की प्रमुख फिल्मों में किंग अंकल, कब्ज़ा, राम लखन, अंदाज़ अपना अपना, राजा, हीरो नंबर वन, जुदाई ,मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, हेरा फेरी,बागबान, हलचल, गरम मसाला , मालामाल वीकली , हंगामा, वेलकम,पा, रेड्डी, संजू,उरी:द सर्जिकल स्ट्राइक, मेड इन चाइना आदि हैं।

फिल्मों में अभिनय के अलावा परेश रावल ने तीन बहुरानियां और लागी तुझसे लगन जैसे टीवी धारावाहिकों का निर्माण भी किया। परेश रावल को फिल्मों में उनके सराहनीय योगदान के लिए केंद्र सरकार की तरफ से साल 2014 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया । फिल्मों के अलावा परेश रावल राजनीति में भी सक्रिय हैं। परेश रावल की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने अपनी दोस्त एवं मिस इंडिया का खिताब जीत चुकीं अभिनेत्री स्वरूप सम्पत के साथ लम्बे समय तक रिलेशनशिप में रहने के बाद साल 1987 में शादी रचाई। परेश रावल और स्वरूप के दो बच्चे अनिरुद्ध रावल और आदित्य रावल हैं। परेश रावल अब भी फिल्म जगत में सक्रिय है और जल्द ही फिल्म शहजादा और हेरा फेरी 3 में अभिनय करते नजर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *