Tennis : लखनऊ के टेनिस खिलाड़ी कमलेश शुक्ला पुर्तगाल में दिखाएंगे जलवा

लखनऊ, 25 मई (हि.स.)। इंटरनेशनल सर्किट पर शानदार प्रदर्शन करने वाले लखनऊ के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी कमलेश शुक्ला अब इंटरनेशनल मास्टर्स टेनिस सर्किट में जलवा दिखाने का तैयार हैं। इस दिग्गज टेनिस खिलाड़ी एवं कोच का चयन आगामी 31 जुलाई से पांच अगस्त तक लिस्बन, ओइरास और एस्टोरिल (पुर्तगाल) में होने वाली आईटीएफ वर्ल्ड टेनिस मास्टर्स टूर वर्ल्ड टीम चैंपियनशिप-2022 (40 प्लस) के लिए भारतीय टीम में कर लिया गया है।

कमलेश इस चैंपियनशिप में 40 साल से अधिक उम्र की श्रेणी में भारतीय टीम की ओर से एकल मुकाबलों में हिस्सा लेंगे। हाल ही में भारत में हुई तीन आईटीएफ सीनियर टेनिस टूर्नामेंट में लगातार खिताबी जीत दर्ज करने वाले कमलेश शुक्ला अब पुर्तगाल में भी इस जीत के सिलसिले को जारी रखने के लिए लगातार कड़ी मेहनत कर कर रहे है।

शुक्ला ने हाल ही में हुए मुंबई आईटीएफ सीनियर 400, पुणे आईटीएफ सीनियर 200 और झज्जर (हरियाणा) में हुए आईटीएफ सीनियर 200 टेनिस टूर्नामेंट में लगातार शानदार प्रदर्शन करते हुए एकल एवं युगल खिताब जीते जिसके बाद उनका भारतीय मास्टर्स टेनिस टीम में चयन किया गया है। कमलेश चार सदस्यीय टीम में जगह बनाने वाले यूपी के एकलौते खिलाड़ी है। टीम में कमलेश के अलावा दिल्ली के स्वर्णदीप सिंह धोड़ी, तमिलनाडु के किशन कुमार और महाराष्ट्र के नरेंद्र सिंह चौधरी का चयन किया गया है।

वर्तमान में कमलेश शुक्ला अवध स्कूल गोमतीनगर में प्रोफेशनल टेनिस अकादमी (पीटीए) में टेनिस की युवा पौध को अत्याधुनिक ट्रेनिंग तकनीक से निखारने का काम करते हैं। इस अकादमी में सभी खेलों के लिए नवीनतम तकनीक के सहारे फिटनेस ट्रेनिंग भी दी जाती है। उनके सिखाए कई टेनिस खिलाड़ी लगातार टेनिस टूर्नामेंटों में शानदार प्रदर्शन कर रहे है। उन पर फोर्ब्स इंडिया मारीक्यू-प्राइड ऑफ इंडिया मैगजीन में एक लेख भी प्रकाशित हो चुका है। वो लॉन टेनिस के साथ साफ्ट टेनिस के भी माहिर खिलाड़ी है और दोनों ही वर्गों में भारतीय टीम का प्रतिनिधत्व कर चुके है। उन्होंने एशियन गेम्स-2018 में भारतीय साफ्ट टेनिस टीम का प्रतिनिधत्व किया था।

शुक्ला के चयन पर उत्तर प्रदेश सरकार के खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव, उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव (हाउसिंग व अर्बन प्लानिंग डिपार्टमेंट) दीपक कुमार, उत्तर प्रदेश टेनिस एसोसिएशन के सचिव पुनीत अग्रवाल, मेट्रो जोन हेल्थ ग्रुप के एमडी रजनीश जायसवाल, स्पोर्ट्स कॉलेज के कमलेश शुक्ला के पूर्व कोच जुनैद अख्तर, डा.कल्लूरी एसपी कुमार (एडीजी पीएसी मुख्यालय), पूर्व एमएलसी संतोष यादव सनी ने भी बधाई दी। उत्तर प्रदेश शासन में विशेष सचिव (गृह) अटल राय, एडीजी लखनऊ एसएन सबत, मेजर जनरल मुकेश अग्रवाल, केंद्रीय स्टील मंत्रालय में पीएस अनिल कुमार, उत्तर प्रदेश फायर सर्विस के निदेशक आकाश कुल्हरी ने भी कमलेश शुक्ला को शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *