Election : 7 विधानसभा और 3 लोकसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा

नई दिल्ली, 25 मई | चुनाव आयोग ने त्रिपुरा समेत छह राज्यों में उपचुनाव की घोषणा कर दी है। 23 जून को तीन लोकसभा सीटों और सात विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। परिणाम 26 जून को घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग के सचिव संजीव कुमार प्रसाद ने आज शाम एक प्रेस बयान में उपचुनाव की तारीख की जानकारी दी है।

चुनाव आयोग ने त्रिपुरा में चार, आंध्र प्रदेश में एक, झारखंड में एक और दिल्ली में एक बिधानसभा सीटों पर और पंजाब में एक और उत्तर प्रदेश में दो लोकसभा सीटों पर उपचुनावों की घोषणा की है।

त्रिपुरा में, 6 अगरतला, 8 टाउन बारदोवाली, 46 सूरमा और 57 युब्रजनगर विधानसभा क्षेत्र, आंध्र प्रदेश में 115 आत्मकुर विधानसभा क्षेत्र, दिल्ली में 39 राजिंद नगर विधानसभा क्षेत्र, झारखंड में 66 मंदार विधानसभा क्षेत्र और पंजाब में 12 संगरूर लोकसभा क्षेत्र और उत्तर प्रदेश मे 7 रामपुर और 69 आजमगढ़ लोकसभा सीट पर होगा उपचुनाव।

आयोग के सचिव ने बताया कि उपचुनाव की अधिसूचना 30 मई को जारी की जाएगी। नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 6 जून है। 7 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 9 जून को नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। चुनाव 23 जून को होंगे और 26 जून चुनाव आयोग नतीजे घोषित करेगा। आयोग के सचिव ने कहा कि 28 जून तक सभी चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।उपचुनाव में सभी को बदले हुए कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करना होगा। इस बीच, आज से निर्वाचन क्षेत्र में आचार संहिता लागू कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *