ED : पूजा सिंघल केस : झारखंड और बिहार में सात ठिकानों पर ईडी का छापा

रांची, 24 मई (हि.स.)। निलंबित आईएएस अधिकारी पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार सुबह बड़ी कार्रवाई की। ईडी ने बिहार और झारखंड में सात ठिकानों पर छापेमारी की। इनमें से छह ठिकाने रांची और एक बिहार के मुजफ्फरपुर में है।

रांची में ईडी की टीम आईएएस राजीव अरुण एक्का के करीबी बिल्डर निशित केसरी के ठिकानों पर भी छापेमारी की। निशित केसरी ने हाल के दिनों में हरमू, अशोक नगर और कटहल मोड़ रोड पर कई बड़े अपार्टमेंट बनाये हैं। इससे पहले ईडी की टीम ने विशाल चौधरी और बिल्डर अनिल झा के ठिकानों पर छापेमारी की थी। विशाल चौधरी का अशोक नगर रोड नंबर 6 में घर है। यहां छापेमारी में ईडी की टीम को कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले हैं।

विशाल चौधरी के बारे में बताया जा रहा है कि वह कई आईएएस अफसरों का बेहद करीबी है। वह ब्लैक मनी को व्हाइट करने का काम किया करता था। विशाल चौधरी झारखंड के एक टॉप ब्यूरोक्रेट्स का भी करीबी बताया जा रहा है। अनिल झा पर पूजा सिंघल और खान विभाग में ऊपर तक काली कमाई पहुंचाने का आरोप है। अनिल झा अभिजीता कंस्ट्रक्शन में पार्टनर बताया जा रहा है । सुबह साढ़े दस बजे के बाद ईडी की टीम बिल्डर निशित केसरी के ठिकाने पर पहुंची। विशाल चौधरी के यहां मिली जानकारी के बाद ईडी की टीम निशित केसरी के पुंदाग स्थित घर और ओक फॉरेस्ट अपार्टमेंट स्थित कार्यालय में पहुंची।

इसी तरह ईडी की पांच सदस्यीय टीम ने मुजफ्फरपुर में ब्रह्मपुरा थाना क्षेत्र के राहुल नगर रोड नंबर 15 निवासी रिटायर फौजी त्रिवेणी चौधरी के आवास पर छापा मारा। त्रिवेणी चौधरी विशाल के पिता हैं। राहुल नगर आवास से टीम ने आधा दर्जन से अधिक जमीन से संबंधित दस्तावेज और कई संस्थानों के आई कार्ड बरामद किये गए हैं।

कब कब क्या हुआ

– 06 मई 2022 को ईडी ने पूजा सिंघल सहित अन्य लोगों के ठिकानों पर छापा मारा

– 07 मई 2022 को सीए सुमन कुमार सिंह को गिरफ्तार किया गया

– 08 मई 2022 को ईडी ने पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा से पूछताछ की

– 10 मई 2022 को ईडी ने मनरेगा निधि के कथित गबन और अन्य वित्तीय अनियमितताओं से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में पूजा सिंघल से ईडी ने पूछताछ की

– 11 मई 2022 को पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया गया

-12 मई 2022 को पूजा सिंघल को सस्पेंड कर दिया गया

-20 मई 2022 को पूजा सिंघल की रिमांड पांच दिनों के लिए और बढ़ा दी गयी

-20 मई 2022 को सीए सुमन कुमार सिंह को होटवार जेल भेज दिया गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *