Char Dham : चार धाम और हेमकुंड साहिब: अब तक 20 लाख पंजीकरण

देहरादून, 23 मई (हि.स.)। चार धाम और हेमकुंड साहिब दर्शन के लिए अभी तक करीब 20 लाख श्रद्धालु पंजीकरण कर चुके हैं। तीर्थ यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चारधाम व हेमकुंड साहिब में प्रति दिन दर्शन की संख्या को निर्धारित किया गया है।

तीर्थ यात्रियों की बढ़ती हुई संख्या को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग ने सलाह दी है कि किसी भी असुविधा से बचने के लिए पंजीकरण की उपलब्धता की जांच के बाद ही चारधाम व हेमकुंड साहिब के दर्शन के लिए होटल, हेली सेवा समेत अन्य बुकिंग करें। पंजीकरण से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद (यूटीडीबी) में बने कॉल सेंटर पर सुबह 07 बजे से रात 09 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

पर्यटन विभाग ने तीर्थयात्रियों व स्थानीय व्यापारियों समेत छोटे दुकानदारों से अपील करते हुए कहा कि चार धाम, हेमकुंड साहिब और यात्रा मार्गों, मंदिर परिसर, नदियों व आसपास के इलाकों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। यात्रा मार्गों पर कई जगहों पर कूड़ेदान लगाए गए हैं इसलिए कूड़ा डालने के लिए कूड़ेदान का प्रयोग करें। विश्व प्रसिद्ध चारधाम व हेमकुंड साहिब करोड़ों हिंदुओं की आस्था का केंद्र है। इन स्थानों पर साफ-सफाई रख हम पर्यावरण संरक्षण के लिए भी अपना महत्वपूर्ण सहयोग दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *