Rekha Sharma : मीडिया हाउसों में प्रबंधकीय पदों को संभालने के लिए और अधिक महिलाओं की आवश्यकता-रेखा शर्मा

नई दिल्ली, 18 मई (हि.स.)। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बुधवार को कहा कि मीडिया में रिपोर्टिंग के प्रति अधिक संवेदनशील बनाने के लिए मीडिया घरानों में प्रबंधकीय पदों पर और अधिक महिलाओं की आवश्यकता है। उन्होंने कहा है कि रिपोर्टिंग करते समय महिला पत्रकारों के सामने आने वाली चुनौतियों के लिए उन्हें तैयार करना चाहिए। वे क्षमता निर्माण और संवेदीकरण पर मीडिया कार्यशाला को संबोधित कर रही थी।

महिलाओं से संबंधित मुद्दों और मीडिया में महिलाओं के चित्रण के प्रति मीडिया को संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से आयोजित कार्यशाला में विशिष्ट अतिथि रजत शर्मा ने कहा कि समाज की नकारात्मक मानसिकता के बावजूद देश की महिलाएं न केवल पत्रकारिता में बल्कि हर क्षेत्र में ऊंचाइयों पर पहुंच गई हैं। उन्होंने यह भी कहा कि समाज की मानसिकता बदलने की जरूरत है और मीडिया इस संबंध में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

कार्यशाला में प्रसार भारती न्यूज सर्विसेज एंड डिजिटल प्लेटफॉर्म के प्रमुख समीर कुमार, टीवी9 नेटवर्क के कार्यकारी संपादक आदित्य राज कौल, रेड एफएम एंड मैजिक एफएम की सीईओ और निदेशक निशा नारायणन, खबर लहरिया की संस्थापक कविता देवी और लेडी श्री राम कॉलेज पत्रकारिता विभाग की वर्तिका नंदा ने भाग लिया।

उल्लेखनीय है कि कार्यशाला को तीन तकनीकी सत्रों में विभाजित किया गया था मीडिया संचालन और सामग्री में मीडिया के लिए लिंग-संवेदनशील संकेतक’, ‘महिला मीडिया पेशेवरों द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियां’ और ‘महिलाओं के सशक्तिकरण में मीडिया की भूमिका’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *