Mansukh Mandaviya : देश में उर्वरकों की कोई कमी नहीं – डॉ. मनसुख मंडाविया

नई दिल्ली, 17 मई (हि.स.)। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन और उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कहा कि देश में उर्वरकों की कोई कमी नहीं है। किसानों को उर्वरकों की सुनिश्चित आपूर्ति के लिए केन्द्र सरकार प्रतिबद्ध है।

मंगलवार को दो दिवसीय जॉर्डन यात्रा से लौट कर मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि चालू वर्ष के लिए 30 एलएमटी रॉक फॉस्फेट, 2.50 एलएमटी डीएपी, 1 एलएमटी फॉस्फोरिक एसिड की आपूर्ति के लिए जॉर्डन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 2.75 एलएमटी की वार्षिक आपूर्ति के लिए जॉर्डन के साथ एक दीर्घकालिक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है जिसे सालाना 3.25 एलएमटी तक बढ़ जाएगा।

उन्होंने कहा कि उर्वरक के क्षेत्र में घरेलू उत्पादन बढ़ाने और अन्य देशों के साथ साझेदारी के साथ खरीफ सीजन से पहले किसानों को पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा वैश्विक उर्वरक संकट की पृष्ठभूमि में यह रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण यात्रा रही है। मंडाविया ने कहा कि जॉर्डन की यात्रा भारत को फॉस्फेटिक और पोटाश उर्वरकों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के मामले में पथप्रदर्शक साबित हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *