Shahbaz Sharif : शहबाज शरीफ ने चीन के नागरिकों की सुरक्षा का दिया भरोसा

इस्लामाबाद, 16 मई (हि.स.)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सोमवार को चीन को भरोसा दिया कि पाकिस्तान सरकार मुल्क में चीन के नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी जरूरी उपाय करने के लिए दृढ़ है। शरीफ ने चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) के तहत 60 अरब अमेरिकी डालर की परियोजनाओं को तेजी से पूरा कराने का भी भरोसा दिलाया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक चीन के प्रधानमंत्री के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत में शरीफ ने विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) को जल्द पूरी तरह से चालू करने के लिए दोनों पक्षों को एक साथ काम करने की आवश्यकता को रेखांकित किया। वार्ता के दौरानदोनों देशों की संबंधित एजेंसियों के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर चर्चा हुई।

शहबाज शरीफ सीपीईसी की परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने को लेकर पहले भी प्रतिबद्धता जता चुके हैं। 60 अरब डालर की महत्वाकांक्षी सीपीईसी चीन के उत्तर पश्चिमी शिनजियांग और बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को जोड़ने वाली बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के तहत तीन हजार किलोमीटर लंबा मार्ग है। इसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर तक बिछाया जा रहा है। इसके लिए चीन के सामने भारत तीखा विरोध जता चुका है।

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने कराची विश्वविद्यालय परिसर में एक कार में हुए बम विस्फोट में चीन के तीन नागरिकों समेत चार लोग मारे गए थे। चीन अपने नागरिकों की सुरक्षा पर पाकिस्तान के सामने कई बार नाराजगी जता चुका है। अब पाकिस्तान सरकार ने चीन को भरोसा दिया है कि वह उनके नागरिकों की समुचित सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *