India & Nepal : भारत-नेपाल ने प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान छह करारों पर किए हस्ताक्षर

नई दिल्ली, 16 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लुंबिनी (नेपाल) यात्रा के दौरान सोमवार को भारत और नेपाल के बीच छह करारों पर हस्ताक्षर किए गए।

विदेश मंत्रालय के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने आज अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। मंत्रालय ने कहा कि यह हमारी बहुआयामी साझेदारी में चल रहे सहयोग को मजबूत करने और नए क्षेत्रों को विकसित करने का अवसर है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार प्रधानमंत्री की लुंबिनी, नेपाल यात्रा के दौरान हस्ताक्षरित और आदान-प्रदान किए गए समझौता ज्ञापनों/समझौतों में बौद्ध अध्ययन के लिए डॉ. अम्बेडकर पीठ की स्थापना पर भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और लुंबिनी बौद्ध विश्वविद्यालय के बीच समझौता ज्ञापन के अलावा भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और सीएनएएस, त्रिभुवन विश्वविद्यालय के बीच भारतीय अध्ययन के आईसीसीआर चेयर की स्थापना पर समझौता ज्ञापन शामिल है।

इसके अलावा भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और काठमांडू विश्वविद्यालय (केयू) के बीच भारतीय अध्ययन के आईसीसीआर चेयर की स्थापना पर समझौता ज्ञापन और काठमांडू विश्वविद्यालय (केयू), नेपाल और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी-एम), भारत के बीच सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन शामिल है।

मास्टर स्तर पर संयुक्त डिग्री कार्यक्रम के लिए काठमांडू विश्वविद्यालय (केयू), नेपाल और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटीएम), भारत के बीच समझौता पत्र (एलओए) हस्ताक्षर किए हैं। वहीं अरुण 4 परियोजना के विकास और कार्यान्वयन के लिए एसजेवीएन लिमिटेड और नेपाल विद्युत प्राधिकरण (एनईए) के बीच समझौता हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *