Narendra Modi : प्रधानमंत्री गुरुवार को दूसरे वैश्विक कोविड सम्मेलन को करेंगे संबोधित

नई दिल्ली, 11 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जोसेफ बिडेन के निमंत्रण पर दूसरे वैश्विक कोविड वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य कोविड महामारी की निरंतर चुनौतियों के समाधान के नए तरीकों पर काम करना और एक मजबूत वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा संरचना का निर्माण सुनिश्चित करना है।

प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में ‘प्रिवेंटिव पेंडेमिक फटिग एंड प्रयोटाइज प्रिपेरेडनेस’ विषय पर अपनी टिप्पणी देंगे। अन्य प्रतिभागी इस आयोजन के सह-मेजबान हैं। इसमें कैरिकॉम के अध्यक्ष के रूप में बेलीज, अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष के रूप में सेनेगल, जी20 के अध्यक्ष के रूप में इंडोनेशिया और जी7 के अध्यक्ष के रूप में जर्मनी शामिल है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इसमें भाग लेंगे।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल प्रधानमंत्री ने 22 सितंबर को पहले वैश्विक कोविड वर्चुअल शिखर सम्मेलन में भी भाग लिया था।

विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत सुरक्षित और किफायती टीकों तथा दवाओं को उपलब्ध करा, परीक्षण और उपचार के लिए कम लागत वाली स्वदेशी प्रौद्योगिकियों का विकास कर और जीनोमिक निगरानी व स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों की क्षमता निर्माण के माध्यम से महामारी से निपटने के लिए चल रहे वैश्विक प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भारत डब्ल्यूएचओ के केंद्र में होने के साथ वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा संरचना को मजबूत करने और सुधारने के उद्देश्य से बहुपक्षीय मंचों में भी सक्रिय रूप कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *