Narendra Modi : मोदी@20ः उपराष्ट्रपति और गृहमंत्री ने बताया मोदी कैसे बने करिश्माई नेता

नई दिल्ली, 11 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रशासनिक जीवन पर आधारित पुस्तक ‘मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ का बुधवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में लोकार्पण किया गया। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने पुस्तक का लोकार्पण किया। इस दौरान केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह तथा विदेश मंत्री एस. जयशंकर उनके साथ मंच पर उपस्थित थे।

लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति एम. वेकैया नायडू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की निरन्तर क्रियाशीलता और सर्वसमावेशी कार्यप्रणाली की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि वह संगठन और सरकार- दोनों स्थानों पर उनके साथ काम कर चुका हैं। प्रधानमंत्री मोदी जो कुछ भी सोचते और करते हैं, उसमें बहुत जोश और ऊर्जा लाते हैं । वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसका “संकल्प” अत्यंत दृढ़ है और जो मिशन को सफल बनाने के लिए जो कुछ भी आवश्यक है, उसे करने की क्षमता रखते हैं। नरेन्द्र भाई का मानना है कि अंततः परिणाम ही महत्वपूर्ण होता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने पुनर्रचना के साथ भारत को विश्व में कीर्ति दिलाई- उप राष्ट्रपति

उप राष्ट्रपति ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ‘मिशन ऑफ ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया’ के लिए निरन्तर कार्य कर रहे हैं और उसका परिणाम भी दिखने लगा है। प्रधानमंत्री मोदी ने पाया कि भारत के पास ज्ञान और विज्ञान का अविश्वसनीय और विशाल खजाना है। यह पूरे संसार और सृष्टि को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए कारगर हो सकता है। उनकी इस सोच को पूरे विश्व में अब सराहा जाने लगा है।

वेंकैया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को बताया कि हमें अपनी सामूहिक शक्ति का उपयोग करना चाहिए और उसके बल पर एक मजबूत राष्ट्र के रूप में उभरना चाहिए। हमने देखा है कि कैसे उन्होंने एक सरकारी कार्यक्रम ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को एक जन आंदोलन में बदल दिया। उपराष्ट्रपति ने कहा कि नरेन्द्र भाई एक सपना देखते हैं और उसे साकार करने के संकल्प को सिद्ध करते हैं।

अमित शाह- प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई के व्यक्तित्व का सम्पूर्ण मूल्यांकन करना होगा

लोकार्पण समारोह को संबोधित करते हुए केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि यह पुस्तक नरेन्द्र मोदी के प्रशासनिक जीवन पर केन्द्रित है। यह महाविनाशकारी भूकम्प से तबाह हुए गुजरात के पुनर्निमाण प्रयासों और केन्द्र सरकार में उनके 8 साल के सफल नेतृत्व को सामने लाती है। पुस्तक का विश्लेषण कर उन्होंने पाया है कि यह समाज सेवा करने वाले और राजनीति को सेवा भाव से कार्य करने वाले लोगों के लिए गीता के समान प्रतिष्ठा प्राप्त करेगी।

उन्होंने कहा कि आज एक सफल प्रशासक के नाते नरेन्द्र भाई को इसलिए पहचान मिली है क्योंकि इससे पहले के सार्वजनिक जीवन के 30 साल उन्होंने गरीब से गरीब व्यक्ति और आम आदमी की जरूरत को उनके बीच जाकर समझा है और साझा किया । यही वजह है कि सभी प्रकार की केन्द्रीय योजनाएं सर्वसमावेशी और सर्वस्पर्शी होती हैं। हर योजना का लाभ वंचित वर्ग के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे मोदी सरकार इस व्यापक दृष्टिकोण से काम करती है।

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि नरेन्द्र मोदी ने सरकार और संगठन दोंनों को बहुत यशस्वी रूप से चलाया है। वह स्वयं और पूरी पार्टी इसकी साक्षी है। सच तो यह है कि नरेन्द्र मोदी जी के राजनीतिक जीवन और उनकी सफलता की कहानी को समझने के लिए उसे टुकड़ों-टुकड़ों में नहीं बल्कि व्यापक दृष्टिकोण से देखने की जरूरत है। वस्तुतः 50 साल के सार्वजनिक जीवन में नरेन्द्र भाई के हर निर्णय और हर सोच में सबसे पहले देशहित ही रहा है। इसके साथ ही संवेदनशील तरीके से समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए योजनाएं कैसे बन सकती हैं और उन्हें लोगों तक कैसे पहुंचाया जा सकता है, इसका प्रभावी तरीका प्रस्तुत कर उन्होंने शासन प्रणाली का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है।

मोदी@20 पुस्तक का प्रकाशन रूपा पब्लिकेशन ने किया है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर बुद्धिजीवियों और विशेषज्ञों के लिखे गए अंशों का संकलन है। विज्ञान भवन के विशाल सभागार में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, पीयूष गोयल, गिरीराज सिंह, जनरल (से.नि.) वी.के.सिंह, जितेन्द्र सिंह, अनुराग ठाकुर, गिरिराज सिंह, मुख्तार अब्बास नकवी और सर्वानंद सोनोवाल सहित अनेक केन्द्रीय मंत्री व समाज जीवन के विशिष्ट जन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *