Wi-Fi : पू.सी. रेल में 10 रेलवे स्टेशनों मे अगरतला, धर्मनगर और पानीसागर पर भी सार्वजनिक वाईफाई सेवाएं चालू

अगरतला, 11 मई : प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (पीएम-वाणी) लॉन्च किया गया है। पू.सी. रेल में 10 रेलवे स्टेशनों मे से अगरतला, धर्मनगर और पानीसागर पर भी सार्वजनिक वाईफाई सेवाएं चालू हुई है। रेलटेल वो सेवाएं दे रहा है।

रेल मंत्रालय के अधीन रेलटेल, एक “मिनी रत्न (श्रेणी-I)” केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम, देश के सबसे बड़े तटस्थ दूरसंचार अवसंरचना प्रदाताओं में से एक है, जो देश के कई कस्बों, शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को कवर करने वाले अखिल भारतीय ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क का स्वत्ताधिकारी है। रेलटेल विभिन्न मोर्चों पर एक ज्ञान समाज बनाने की दिशा में अग्रसर है और दूरसंचार क्षेत्र में भारत सरकार के लिए विभिन्न मिशन-मोड परियोजनाओं के कार्यान्वयन के लिए चुना गया है।

पू.सी. रेल  के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा रेलटेल ने 9 मई को 2384 वाई-फाई हॉटस्पॉट वाले 100 रेलवे स्टेशनों पर अपनी सार्वजनिक वाई-फाई सेवाओं की पहुंच आधारित प्रधानमंत्री वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (पीएम-वाणी) योजना शुरू की। ये स्टेशन 22 राज्यों में फैले हुए हैं और इसमें 71 श्रेणी ए 1, ए स्टेशन और अन्य श्रेणी के 29 स्टेशन शामिल हैं।

उन्होंने कहा पूरे भारत में 100 रेलवे स्टेशनों में से 10 रेलवे स्टेशन पू.सी. रेल के अधिकार क्षेत्र में हैं। इन रेलवे स्टेशनों का नाम सिलीगुड़ी, न्यू जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, घुम, गोवालपारा टाउन, कामाख्या, गुवाहाटी, अगरतला, धर्मनगर और पानीसागर है। इस वाई-फाई नेटवर्क तक पहुंचने के लिए वर्तमान में एंड्रॉइड आधारित ‘वाई-डॉट’ नामक मोबाइल ऐप का उपयोग किया जा सकता है जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

उनका कहना है की रेलटेल का वाई-फाई नेटवर्क जो पूरे भारत में 6102 रेलवे स्टेशनों पर फैला हुआ है, जिसमें 17,792 वाई-फाई हॉटस्पॉट हैं, और अभी भी आगे बढ़ा रहा है। रेलटेल की सार्वजनिक वाई-फाई सेवाओं की पीएम-वाणी आधारित पहुंच को जून 2022 के अंत तक चरणबद्ध तरीके से सभी 6102 रेलवे स्टेशनों (जहां वाई-फाई सुविधा पहले से उपलब्ध है) तक विस्तारित की जाएगी (10 जून तक कुल 1000 स्टेशन, 20 जून तक 3000 स्टेशन और 30 जून, 22 तक सभी 6102)।

उन्होंने दाबा किया वाई-फाई हॉटस्पॉट उपयोगकर्ताओं को ब्रॉडबैंड इंटरनेट का उपयोग करने के लिए अंतिम चरण कनेक्टिविटी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पीएम-वाणी दूरसंचार विभाग, भारत सरकार का एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है, जिसका उपयोग आसानी से किया जा सके और लोगों के लिए ब्रॉडबैंड उपयोग को बढ़ाया जा सके। सी-डॉट ने पीएम-वाणी ढांचे को डिजाइन और विकसित किया है और पू.सी. रेल जो की  भारतीय रेलवे के एक जोन के रूप में स्थापित है, पीएम-वाणी योजना आनेवाले निकटवर्षो में इस जोन के लिए अत्यधिक लाभान्वित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *