Chief Minister : वर्तमान राज्य सरकार ने लोगों को अपने विचार व्यक्त करने का अधिकार सुनिश्चित किया है : मुख्यमंत्री

अगरतला, 10 मई : वर्तमान राज्य सरकार ने लोगों को अपने विचार व्यक्त करने का अधिकार सुनिश्चित किया है। इस सरकार ने न केवल अपने विचार व्यक्त किए हैं बल्कि राज्य के लोगों को उचित सम्मान भी दिया है। सरकार लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है। यह बात मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने आज मोहनपुर अनुमंडल के तारापुर हाई स्कूल मैदान में केन्द्र एवं राज्य सरकारों की विभिन्न जनकल्याण उन्मुख परियोजनाओं के हितग्राहियों के साथ आयोजित विचार विमर्श कार्यक्रम में कही। मुख्यमंत्री ने आज प्राकृतिक आपदाओं को नज़रअंदाज कर दिया लेकिन कार्यक्रम में जुटे असंख्य लोगों से संपर्क किया और उनकी तकलीफें सुनीं। मोहनपुर में किसान सम्मान निधि के हितग्राहियों एवं प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण परियोजना के हितग्राहियों के साथ विचार-विमर्श किया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार जनता की सरकार है। यह सरकार लोगों के समग्र कल्याण के लिए परियोजनाओं का एक समूह लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में विभिन्न परियोजनाओं के माध्यम से लोगों को जो लाभ मिल रहे हैं, साथ ही अतीत में जिन कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है, उन्हें याद रखना महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार प्रधानमंत्री के बताए मार्ग पर चलकर विभिन्न विकास कार्यक्रमों को क्रियान्वित कर रही है। प्रधानमंत्री ने कोरोना चरम के दौरान मुफ्त टीकाकरण के जरिए लोगों की जान बचाई है। लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए प्रधानमंत्री विभिन्न लाभ प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना में मकान, जलजीवन मिशन के माध्यम से पेयजल कनेक्शन, उज्जवला योजना में गैस कनेक्शन, सौभाग्य योजना में बिजली, गरीबों को मुफ्त चावल, सड़कें समेत लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. इसके अलावा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय सड़कों के विकास, एमबीबी हवाई अड्डे पर नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन, विद्यालय को सीबीएससी के तहत विद्याज्योति परियोजना में लाने सहित सभी क्षेत्रों में सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मोहनपुर विधानसभा क्षेत्र में 8,000 से अधिक लाभार्थी परिवारों को मकान मिले हैं. उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में इस क्षेत्र में लगभग 4500 आवास स्वीकृत किए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन 2019 में शुरू हुआ है। इस परियोजना के माध्यम से 2024 तक हर घर में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि, वर्तमान राज्य सरकार ने हर घर को मुफ्त पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 2018 में इसी तरह की एक परियोजना शुरू की थी। इस संबंध में उन्होंने विभिन्न सरकारी परियोजनाओं के लाभों को लोगों तक पहुंचाने के महत्व के साथ-साथ इन परियोजनाओं को बनाए रखने के लिए सरकार की जिम्मेदारी पर जोर दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के माध्यम से हर साल किसानों के बैंक खातों में 6,000 रुपये जमा किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री कियान सम्माननिधि परियोजना से मोहनपुर क्षेत्र के लगभग 2500 किसान लाभान्वित हो रहे हैं। राज्य सरकार भी बटाईदारों के लाभ के लिए इस परियोजना को लागू कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार ने राज्य में सत्ता में आने के बाद सामाजिक भत्ते में वृद्धि की है और अगली दुर्गा पूजा से पहले इसे बढ़ाकर 2,000 रुपये करने की पहल की गई है. उन्होंने कहा कि होमगार्डों का वेतन 6,000 रुपये से बढ़ाकर 18,000 रुपये कर दिया गया है। वर्तमान राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को तदर्थ आधार पर पदोन्नत करने की व्यवस्था की है, जिसमें टीएसआर की सेवानिवृत्ति की आयु 57 से बढ़ाकर 60 वर्ष करना शामिल है। मुख्यमंत्री ने अपने भाषण में राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के विस्तार के लिए राज्य सरकार द्वारा लागू विभिन्न शैक्षिक परियोजनाओं के परिणामस्वरूप छात्रों को मिलने वाले लाभों पर भी प्रकाश डाला।इस अवसर पर शिक्षा मंत्री रतनलाल नाथ और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री प्रणजीत सिंह उपस्थित थे। इस अवसर पर पश्चिम त्रिपुरा की जिला राज्यपाल देवप्रिया वर्धन ने स्वागत भाषण दिया। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की सचिव अपूर्वा राय ने धन्यवाद ज्ञापित किया। विचारों के आदान-प्रदान के बाद मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने 3 लाभार्थियों के घरों का दौरा किया। मुख्यमंत्री ने उनके साथ विचारों का आदान-प्रदान किया और परियोजना के कार्यान्वयन को देखा। मुख्यमंत्री ने उसी दिन एक आंगनवाड़ी केंद्र का भी दौरा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *