Pakistan : पाकिस्तानी अखबारों सेः इमरान हुकूमत गिराने में विदेशी साजिश की जांच के लिए आयोग के गठन का ऐलान

नई दिल्ली, 06 मई (हि.स.)। पाकिस्तान से शुक्रवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने सरकार के जरिए इमरान खान सरकार के खिलाफ विदेशी साजिश की जांच पड़ताल के लिए कमीशन के गठन की घोषणा किए जाने की खबरें दी हैं। अखबारों ने बताया है कि पीटीआई ने जांच कमीशन की घोषणा को रद्द कर निष्पक्ष अदालती कमीशन की मांग की है। सूचना प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब का कहना है कि सरकार की तरफ से गठित कमीशन स्वतंत्र रूप से जांच करेगा। झूठी सियासत करने वालों को कचरे में लाएंगे। दूसरी तरफ पूर्व सूचना प्रसारण मंत्री फव्वाद चौधरी का कहना है कि इंपोर्टेड सरकार खुद साजिश का हिस्सा है। मौजूदा दो-तिहाई मंत्री जमानत पर जेल से बाहर आए हुए हैं, बंदरबांट वाले हमें क्या इंसाफ दिलाएंगे।

अखबारों ने शहबाज शरीफ सरकार के जरिए इमरान खान आमदनी की जांच पड़ताल करने का फैसला लिये जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि शरीफ माफिया मेरी किरदारकुशी (छवि खराब करने) के लिए वीडियो तैयार करा रहा है।

अखबारों ने वित्त मंत्री मिफ्ताहुल इस्माइल का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि पेट्रोल पर 30 का नुकसान सरकार बर्दाश्त कर रही है। उनका कहना है कि इमरान खान सरकार ने आईएमएफ से जो समझौता किया था, उसके मुताबिक पेट्रोल के दाम नहीं बढ़ाए थे। अखबारों ने चीनी कंपनियों के जरिए पाकिस्तान में 28 अरब डॉलर के नए निवेश की योजनाओं में दिलचस्पी दिखाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने सरकार विरोधी आंदोलनों के तेज होने की वजह से पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के स्वदेश वापसी को फिर टालने की खबरें भी दी है।

अखबारों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की उस रिपोर्ट को छापा है, जिसमें 2020-2021 के दौरान भारत में 45 लाख लोगों की कोरोना से मौत होने का रहस्योद्घाटन किया गया है। अखबारों ने उत्तरी कोरिया के जरिए एक और बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने से विश्वभर में चिंता बढ़ने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल के जरिए अमेरिकी सरकार से भारत में मुसलमानों पर हो रहे अत्याचार को रोकने की मांग की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने एक खबर अमेरिकी एजेंसी के हवाले से दी है, जिसमें बताया गया है कि रूसी सैन्य अधिकारियों को कत्ल करने के लिए अमेरिका ने यूक्रेन की मदद की थी।

अखबारों ने सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था पहली बार 10 खरब डॉलर से बढ़ने की खबरें भी दी है। आईएमएफ का कहना है की सऊदी अरब की 2022 की पहली छमाही में आर्थिक स्थिति में काफी सुधार हुआ है। अखबारों ने अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन को कोरोना होने की खबरें दी हैं। अखबारों ने व्हाट्सएप के जरिए 18 लाख भारतीयों के अकाउंट बंद किए जाने की भी खबरें दी हैं। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जर्मनी दौरे के दौरान उनके खिलाफ नारेबाजी की गई है। अखबार ने बताया कि नेशनल गार्ड ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया तो कुछ प्रदर्शनकारी वहां घुस आए और मोदी डाउन-डाउन के नारे लगाने लगे। अखबार ने बताया है कि प्रदर्शनकारी मोदी से ईसाइयों, सिखों और मुस्लिम अल्पसंख्यकों का कत्ल बंद करने की मांग कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन दिवसीय यूरोप के दौरे पर थे।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है कि केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से जम्मू-कश्मीर में चुनावी क्षेत्रों के परिसीमन कमीशन की रिपोर्ट आने के बाद इसका विरोध हो रहा है। अखबार ने लिखा है कि जम्मू-कश्मीर के मुस्लिम आबादी वाले क्षेत्रों के साथ छेड़छाड़ की गई है। अखबार ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर में मात्र एक सीट और हिंदू बाहुल्य क्षेत्र जम्मू में 6 सीटों को बढ़ाया गया है। अखबार ने बताया है कि पाकिस्तान ने भारत वरिष्ठ राजनयिक को विदेश मंत्रालय में तलब कर परिसीमन आयोग की रिपोर्ट पर चिंता व्यक्त की है और उसे मानने से इनकार कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *