Increase : कर्ज महंगे होने के बाद कई बैंकों ने एफडी की ब्याज दरें बढ़ाकर उपभोक्ताओं को राहत दी

नई दिल्ली, 06 मई (हि.स.)। दो दिन पहले रेपो रेट में 0.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी किये जाने के बाद शुक्रवार को कई बैंकों ने सावधि जमा (फिक्स्ड डिपॉजिट) की ब्याज दरें बढ़ाकर उपभोक्ताओं को राहत पहुंचाने की कोशिश की है। रेपो रेट बढ़ने के अगले दिन ही कई बैंकों ने होम, ऑटो और पर्सनल लोन जैसे तमाम कर्जों की ब्याज दर में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया था।

दरअसल, दुनिया के ज्यादातर देशों की तरह भारत में भी महंगाई तेजी पर है। देश में महंगाई दर भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से तय की गई अधिकतम सीमा से भी आगे निकल रही है। मार्च के महीने में खुदरा महंगाई दर 6.95 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई थी। यही कारण है कि भारतीय रिजर्व बैंक को जून में होने वाली मौद्रिक नीति समिति की बैठक के पहले ही मई के महीने में ही आनन-फानन में मौद्रिक नीति समिति की मिड टर्म बैठक बुलानी पड़ी। इस बैठक में और महंगाई पर काबू पाने के लिए रेपो रेट में 0.4 प्रतिशत और कैश रिजर्व रेशियो (सीआरआर) में 0.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया गया।

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति द्वारा नीतिगत ब्याज दर में बढ़ोतरी करने का ऐलान करने के अगले ही दिन सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा और निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 0.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी। इस बढ़ोतरी के बाद इन दोनों ही बैंक के होम, ऑटो और पर्सनल लोन समेत सभी तरह के कर्ज महंगे हो गए।

रेपो रेट में हुई बढ़ोतरी के कारण जहां बैंकों ने होम, ऑटो और पर्सनल लोन समेत सभी तरह के कर्जों को महंगा करने का कदम उठाया, वहीं कम से कम 5 बैंकों ने सावधि जमा (फिक्स्ड डिपॉजिट) की ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया। फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने वाले बैंकों में सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक ऑफ बड़ौदा शामिल है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के अलावा निजी क्षेत्र के बैंकों में से कोटक महिंद्रा बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, जना स्मॉल फाइनेंस बैंक और बंधन बैंक ने भी फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है। बंधन बैंक ने 1 साल से 2 साल तक की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में 0.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान जारी कर बताया है कि उसने 390 दिन वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में 0.30 प्रतिशत और 23 महीने की अवधि वाले फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *