India : कान्स फिल्म फेस्टिवल में पहली बार भारत बनेगा कंट्री ऑफ ऑनर, रॉकेट्री फिल्म का होगा वर्ल्ड प्रीमियर

नई दिल्ली, 04 मई (हि.स.)। इस साल होने वाले कान्स फिल्म फेस्टिवल में भारत कंट्री ऑफ ऑनर के तौर पर हिस्सा लेगा। यह फेस्टिवल इस साल 17 मई से 28 मई तक आयोजित किया जाएगा। यह पहली बार है जब फेस्टिवल में ऑनर ऑफ कंट्री किया जा रहा है। इस साल से शुरू हुई इस नई परंपरा को भविष्य में होने वाले इस फिल्म फेस्टिवल के संस्करणों में भी जारी रखा जाएगा। पहली बार भारत का पवेलियन भी होगा । इस फिल्म फेस्टिवल में आर माधवन द्वारा निर्देशित फिल्म रॉकेट्री का वर्ल्ड प्रीमियर होगा।

बुधवार को आयोजित प्रेसवार्ता में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस साल होने वाला यह फिल्म फेस्टिवल कई मायने में भारत के लिए अहम है। एक तरफ जहां भारत ब्रिटिश शासन से अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। वहीं, दूसरी तरफ कान उत्सव भी इस साल अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस फिल्म फेस्टिवल का जश्न 18 मई को मैजेस्टिक बीच पर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर्स जेरोम पाइलार्ड और गिलाउम एस्मिओल के परिचय के साथ शुरू होगा।

सत्यजीत रे की “प्रतिद्वंदी” फिल्म दिखाई जाएगी

इसके साथ ही मशहूर भारतीय लेखक सत्यजीत रे की “प्रतिद्वंदी” (1970) और अरविंदन गोविंदन की “द सर्कस टेंट” को फेस्टिवल के कान्स क्लासिक्स स्ट्रैंड में दिखाया जाएगा।

देश को कंटेट हब ऑफ वर्ल्ड के रूप में किया जाएगा प्रदर्शित

कॉन्स में 19 मई को होने वाले “भारत: द कंटेंट हब ऑफ द वर्ल्ड” कार्यक्रम में देश के 5 नए स्टार्ट अप को बढ़ावा दिया जाएगा। इस कार्यक्रम में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा, भारत के केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी और अनुभवी भारतीय फिल्म निर्माता शेखर कपूर शामिल होंगे। 22 मई को एमआईबी के एनिमेशन दिवस के हिस्से के रूप में एक एनीमेशन-समर्पित नेटवर्किंग कॉकटेल में भारतीय पेशेवरों और उनकी प्रतिभाओं दिखाया जाएगा।

पांच फिल्में अनरिलिज्ड फिल्में होंगी प्रदर्शित

कान्स कई माइनों में खास होने जा रहा है। इस फेस्टिवल में भारत को अपनी कला संस्कृति से लैस सिनेमा दिखाने का पूरा मौका मिल रहा है। इस मौके पर पांच नई फिल्में रिलीज की जाएगी। इसके साथ 10 से अधिक प्रोफेशनल्स को भाग लेने का मौका भी मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *