Central Government : सहकारिता और आईटी सहित कई मंत्रालयों को मिले नए सचिव

नई दिल्ली, 02 मई (हि.स.)। केंद्र सरकार ने बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ज्ञानेश कुमार को सहकारिता मंत्रालय और अलकेश कुमार शर्मा को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया है।

कार्मिक मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी एक आदेश में कहा गया है कि केरल कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी ज्ञानेश कुमार वर्तमान में संसदीय कार्य मंत्रालय में सचिव हैं। उन्हें देवेंद्र कुमार सिंह के स्थान पर सहकारिता सचिव नियुक्त किया गया है। वह संसदीय कार्य मंत्रालय के सचिव के पद का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे। वहीं केरल कैडर के 1988 बैच के अधिकारी देवेंद्र कुमार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) का महासचिव बनाया गया है।

कैबिनेट सचिवालय के सचिव (समन्वय) अलकेश कुमार शर्मा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीई) के सचिव होंगे। वह केरल कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के सचिव प्रदीप कुमार त्रिपाठी को शर्मा के स्थान पर सचिव, (समन्वय), कैबिनेट सचिवालय के रूप में स्थानांतरित किया गया है। त्रिपाठी यूटी कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी हैं।

उत्तर प्रदेश कैडर के 1988 बैच की आईएएस अधिकारी एस राधा चौहान त्रिपाठी के स्थान पर डीओपीटी की नई सचिव होंगी।

राजस्थान कैडर की 1987 बैच की अधिकारी नील कमल दरबारी को नेशनल अथॉरिटी केमिकल वेपन कन्वेंशन का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में लघु किसान कृषि व्यवसाय संघ, कृषि और किसान कल्याण विभाग की प्रबंध निदेशक हैं।

1990 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कुमार वर्तमान में अपने मूल कैडर राज्य बिहार में सेवारत हैं, वह अब युवा मामलों के विभाग के सचिव होंगे।

झारखंड कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी एस के जी रहाटे को विधि और न्याय मंत्रालय के न्याय विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में बिजली मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *