दुनिया के 8वें सबसे रईस व्यक्ति बने मुकेश अंबानी, अडाणी पहले से हैं 5वें स्थान पर काबिज

नई दिल्ली, 28 अप्रैल (हि.स.)। शेयर मार्केट में जारी उतार-चढ़ाव के कारण आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फायदे में नजर आ रहे हैं। शेयर बाजार में हो रहे उतार चढ़ाव के कारण मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति एक दिन में ही बढ़कर 103 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। व्यक्तिगत संपत्ति में हुए इस इजाफे के साथ ही दुनिया के टॉप रईसों की सूची में अंबानी एक पायदान आगे बढ़कर 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इस सूची में भारतीय उद्योगपति गौतम अडाणी पहले से ही 5वें स्थान पर बने हुए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनरीज इंडेक्स द्वारा जारी की गई ताजा सूची के मुताबिक बुधवार के कारोबार के दौरान मुकेश अंबानी की व्यक्तिगत संपत्ति में 432 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ। इस इजाफे के कारण उनकी व्यक्तिगत संपत्ति 103 अरब डालर के स्तर तक पहुंच गई। दूसरी ओर दुनिया के टॉप रइसों की की सूची में पहले से 8वें स्थान पर काबिज अमेरिकी कारोबारी सर्गेई ब्रिन को बुधवार के कारोबार के दौरान 3.28 अरब डॉलर के नुकसान का सामना करना पड़ा। इस नुकसान के कारण उनकी व्यक्तिगत संपत्ति घटकर 99.8 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई। इस तरह मुकेश अंबानी जहां रईस व्यक्तियों की सूची में 9वें स्थान से उछलकर 8वें स्थान पर आ गए, वहीं सर्गेई ब्रिन 8वें स्थान से लुढ़क कर 9वें स्थान पर पहुंच गए।

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार के कारोबार में गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति में भी करीब 2.90 अरब की कमी आ गई, जिसकी वजह से उनकी व्यक्तिगत संपत्ति 122.10 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई। कल तक व्यक्तिगत संपत्ति के मामले में गौतम अडाणी की बराबरी के स्तर तक पहुंच चुके बिल गेट्स ने बुधवार के कारोबार में 1.97 अरब डॉलर की अतिरिक्त कमाई की। इस कमाई के बल पर बिल गेट्स की व्यक्तिगत संपत्ति आज 127 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है।

इन आंकड़ों से साफ है कि बुधवार तक व्यक्तिगत संपत्ति के मामले में मामूली अंतर वाले बिल गेट्स और गौतम अडाणी की संपत्ति का अंतर एक बार फिर करीब 5 अरब डॉलर जितना विशाल अंतर बन गया है। इस तरह गौतम अडाणी को बिल गेट्स से आगे निकल कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रईस बनने के लिए अभी कुछ और समय तक इंतजार करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *