Narendra Modi: असमः प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर डिब्रूगढ़ और कार्बी आंगलोंग में भारी उत्साह

गुवाहाटी, 28 अप्रैल (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गुरुवार को असम के एक दिवसीय दौरे को लेकर ऊपरी असम डिब्रूगढ़ और पहाड़ी जिला कार्बी आंगलोंग में भारी उत्साह है। दोनों स्थानों पर सुबह से राज्य के विभिन्न हिस्सों से लोगों के पहुंचने का सिलसिला जारी है। भाजपा का कहना है कि दोनों जनसभाओं में लाखों की संख्या में लोग हिस्सा लेंगे।

पूर्वाह्न करीब 11 बजे प्रधानमंत्री पहाड़ी जिला कार्बी आंगलोंग मुख्यालय डिफू में ‘शांति, एकता और विकास रैली’ को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान वे पशु चिकित्सा महाविद्यालय (डिफू), डिग्री कॉलेज (पश्चिम कार्बी आंगलोंग) और कृषि महाविद्यालय (कोलोंगा, पश्चिम कार्बी आंगलोंग) की आधारशिला भी रखेंगे। 500 करोड़ रुपये से अधिक की ये परियोजनाएं क्षेत्र में कौशल और रोजगार के नए अवसर लेकर आएंगी। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री 2,950 से अधिक अमृत सरोवर परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। राज्य इन अमृत सरोवरों को लगभग 1,150 करोड़ रुपये की संचयी लागत से विकसित करेगा।

इसके बाद दोपहर करीब 01:45 बजे प्रधानमंत्री डिब्रूगढ़ स्थित असम मेडिकल कॉलेज पहुंचेंगे। वहां पर डिब्रूगढ़ कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे। बाद में लगभग 3 बजे वह डिब्रूगढ़ के खनिकर मैदान में एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे, जहां वे वर्चुअल तरीके से छह और कैंसर अस्पताल राष्ट्र को समर्पित करेंगे और सात नए कैंसर अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे।

असम कैंसर केयर फाउंडेशन, असम सरकार और टाटा ट्रस्ट का एक संयुक्त उद्यम, पूरे राज्य में 17 कैंसर देखभाल अस्पतालों के साथ दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा किफायती कैंसर देखभाल नेटवर्क बनाने के लिए एक परियोजना को क्रियान्वित कर रहा है। परियोजना के पहले चरण के तहत 10 अस्पतालों में से सात अस्पतालों का निर्माण पूरा हो चुका है, जबकि तीन अस्पताल निर्माण के विभिन्न स्तरों पर हैं। परियोजना के दूसरे चरण में सात और नए कैंसर अस्पतालों का निर्माण होगा।

प्रधानमंत्री परियोजना के पहले चरण के तहत पूरे हुए सात कैंसर अस्पतालों को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये कैंसर अस्पताल डिब्रूगढ़, कोकराझार बरपेटा, दरंग, तेजपुर, लखीमपुर और जोरहाट जिलों में बने हैं। प्रधानमंत्री परियोजना के दूसरे चरण के तहत बनाए जाने वाले धुबरी, नलबाड़ी, ग्वालपारा, नगांव, शिवसागर, तिनसुकिया और गोलाघाट जिलों में सात नए कैंसर अस्पतालों की आधारशिला भी रखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *