Akshaya Tritiya : अक्षय तृतीया पर ठा. बांकेबिहारी चंदन लेपन कर भक्तों को देंगे सर्वांग दर्शन

मथुरा, 27 अप्रैल(हि.स.)। अक्षय तृतीया पर 03 मई को सुबह ठा. बांकेबिहारी मोर, मुकुट, कटि-काछनी में तो शाम को चंदन लेपन कर सर्वांग दर्शन देकर भक्तों को आल्हादित करेंगे। बांकेबिहारी के चरणों के दर्शनों को भक्तों का सैलाब उमड़ेगा, जिसको लेकर सेवायतों ने चंदन घिसना शुरू कर दिया है। यह जानकारी बुधवार को मंदिर सेवायतों ने दी है।

विदित रहे कि साल में अक्षय तृतीया पर्व ही ऐसा दिन है, जबकि आराध्य के चरणों के दर्शन भक्तों को होते हैं। इस दिन ठाकुरजी को चंदन के लड्डू व चंदन लेपन में 51 किलो चंदन अर्पित किया जाएगा। चंदन लेपन कर सर्वांग दर्शन तो अक्षय तृतीया के दिन होंगे। सेवायतों ने ठाकुरजी की सेवा के लिए चंदन घिसना अभी से शुरू कर दिया है।

मंदिर सेवायत आचार्य गोपी गोस्वामी ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन ठाकुरजी को 51 किलो चंदन अर्पित किया जाएगा, जो चंदन के लड्डू व सर्वांग चंदन लेपन के रूप में होगा। इसके लिए चंदन की घिसाई अभी से शुरू हो चुकी है।

मंदिर सेवायत श्रीनाथ गोस्वामी ने बताया कि अक्षय तृतीया पर ठा. बाकेबिहारी पीले रंग की विशेष पोशाक धारण करेंगे, पूरे शरीर पर चंदन लेपन, लांघ बंधी धोती, सिर से पैर तक स्वर्ण श्रृंगार, सोने, हीरे और जवाहरात से जड़े कटारे, टिपारे धारण करेंगे, तो आराध्य के चरणों में सवा किलो लड्डू अर्पित किया जाएगा।

युवतियां मनचाहा वर के लिए अर्पित करती है चरणों में पाजेब

सेवायत श्रीनाथ गोस्वमी बताते हैं विवाह योग्य युवतियां अगर इस दिन आराध्य के चरणों में पाजेब दान करती हैं, तो उन्हें उसी साल में मनचाहा वर मिलता है और सुखी दांपत्य जीवन गुजारती हैं। हर साल दर्जनों युवतियां आराध्य के चरणों में पाजेब दान करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *