Manish Sisodia : बेनिटो जुआरेज मार्ग (बीजे मार्ग) पर अंडरपास के निर्माण कार्य की उपमुख्यमंत्री ने की समीक्षा

नई दिल्ली , 27 अप्रैल (हि.स.)। लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के तहत परियोजनाओं में तेजी लाने के लिए निरीक्षण की श्रृंखला जारी रखते हुए, उपमुख्यमंत्री और पीडब्ल्यूडी मंत्री मनीष सिसोदिया ने बेनिटो जुआरेज मार्ग (बीजे मार्ग) पर अंडरपास के निर्माण कार्य के साथ सेंट्रल व नई दिल्ली के सड़कों के सुदृढ़ीकरण से संबंधित कार्यों की समीक्षा की।

सड़कों के सुदृढ़ीकरण से संबंधित कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री ने 23.96 करोड़ रूपये लागत के परियोजनाओं को मंजूरी दी तथा बेनिटो जुआरेज मार्ग पर बन रहे अंडरपास के साथ बन रहे फुटओवर ब्रिज व स्काईवॉक के उपयोगकर्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वहां लिफ्ट और एस्केलेटर लगाने के 2.54 करोड़ रूपये के परियोजना को भी मंजूरी दी।

उपमुख्यमंत्री ने कहा, “केजरीवाल सरकार दिल्ली के लोगों को सुरक्षित, सुगम व सुंदर सड़कें देने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा फोकस दिल्ली की सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने, उन्हें बेहतर बनाने और लोगों को सड़कों के इस्तेमाल का बेहतर अनुभव देना है।” उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस परियोजना को समय के साथ पूरा किया जाए ताकि लोगों को आवाजाही में परेशानी न आए और उन्हें ट्रैफिक से निजात मिले।

उल्लेखनीय है कि बी.जे. मार्ग और इनर रोड के जंक्शन पर बनने वाले इस अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा हो चुका हैं तथा इसे अगले महीने से आम जनता के उपयोग के लिए खोला जायेगा। साथ ही इस अंडरपास के साथ बन रहे फुटओवर ब्रिज व स्काईवॉक के उपयोगकर्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते उपमुख्यमंत्री ने यहां लिफ्ट तथा एस्कलेटर के निर्माण के लिए रु 2,54,61,003 के परियोजना को मंजूरी भी दी। यहां 4 लिफ्ट जिसकी कुल क्षमता 24 लोगों की होगी तथा दो एस्कलेटर का निर्माण किया जाएगा।

पीडब्ल्यूडी दिल्ली का कॉरिडोर सुधार प्रोजेक्ट आईआईटी से एनएच -8 और इसके प्रभाव क्षेत्रों में आने वाले आउटर रिंग रोड में सुधार के लिए शुरू किया गया था। जिसका एक बड़ा हिस्सा पहले ही पूरा किया जा चुका हैं। इसके अंतर्गत आरटीआर फ्लाईओवर का काम जुलाई 2019 में ही पूरा हो चुका था जिसे जनता के लिए खोला जा चुका हैं।

इस प्रोजेक्ट में मुनिरका फ्लाईओवर को जोड़ने के लिए एक फ्लाईओवर का निर्माण,बी.जे. मार्ग और इनर रोड के के जंक्शन पर अंडरपास और एलिवेटेड रोड, रैंप, स्काईवॉक, आरसीसी ड्रेन, फुटपाथ, साइकिल ट्रैक, सड़क को चौड़ा/मजबूत बनाना, रेन वाटर हार्वेस्टिंग आदि का निर्माण शामिल है।

इस परियोजना के साथ-साथ उपमुख्यमंत्री ने सेंट्रल व नई दिल्ली के सड़कों के सुदृढ़ीकरण से संबंधित कार्यों की भी समीक्षा की और पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को सड़कों की स्थिति बेहतर बनाने के निर्देश दिए। इसके लिए उपमुख्यमंत्री ने 24 करोड़ रूपये लागत के परियोजना कार्यों को मंजूरी दी। साथ ही उन्होंने शक्ति नगर पंप हाउस के सब-स्टेशन को अपडेट करने के लिए 1,26,36,350/- के परियोजना कार्य को मंजूरी दी।

इन सड़कों का बदलेगा स्वरुप

-राजपुरा रोड से तीस हजारी रेड लाइट से सिविल लाइन थाना तक, लागत- रु. 4,44,02,000/-।

-वजीराबाद रिंग रोड से गांधी विहार सबवे तक आउटर रिंग रोड, लागत- रु. 9,75,22,200/-।

-गांधी विहार से बुराड़ी फ्लाईओवर तक आउटर रिंग रोड, लागत- रु. 9,77,59,900/-।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *