Rajnath Singh : ऑस्ट्रेलिया, यूके और अमेरिका ने भारत से द्विपक्षीय रक्षा संबंध बढ़ाने पर की चर्चा

नई दिल्ली, 27 अप्रैल (हि.स.)। इस समय ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल के प्रमुख, यूनाइटेड किंगडम के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड के कमांडर भारत के दौरे पर हैं। तीनों सैन्य अधिकारियों ने बुधवार को भारत के सेना प्रमुखों से मुलाक़ात करके अपने-अपने देशों के बीच भारत के साथ रक्षा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल के प्रमुख जनरल एंगस कैंपबेल ने बुधवार को भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। भारत की इस यात्रा के दौरान रक्षा बलों के प्रमुख जनरल एंगस कैंपबेल और ऑस्ट्रेलियाई रक्षा विभाग के सचिवग्रेग मोरियार्टी ने सीआईएससी के एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख एयर मार्शल बीआर कृष्णा, लेफ्टिनेंट जनरल जीएवी रेड्डी, डीजीडीआईए और नौसेना के उप प्रमुख (संचालन) वाइस वी एडमिरल एसजे सिंह के साथ मुलाक़ात करके द्विपक्षीय रक्षा और रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा की।

एंगस कैंपबेल ने कहा कि भारत ऑस्ट्रेलिया के लिए एक प्रमुख रक्षा और सुरक्षा भागीदार है। हाल ही में भारतीय रक्षा नेताओं के साथ बैठक में हमने अपने रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए नई पहलों पर चर्चा की। यूनाइटेड किंगडम के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ एडमिरल सर टोनी रेडकिन ने बुधवार को नई दिल्ली में वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी से मुलाकात की। बैठक के दौरान आपसी हित के व्यापक मुद्दों और द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर चर्चा की गई।

संयुक्त राज्य अमेरिका इंडो-पैसिफिक कमांड (इंडोपाकॉम) के कमांडर एडमिरल जॉन एक्विलिनो ने नई दिल्ली में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार भी एडमिरल जॉन सी एक्विलिनो से मिले। दोनों एडमिरलों ने स्वतंत्र, खुला और समावेशी इंडो-पैसिफिक सुनिश्चित करने की दिशा में क्षमता वृद्धि और सहकारी जुड़ाव के माध्यम से दोनों नौसेनाओं के बीच मौजूदा सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।

रायसीना डायलॉग में हिस्सा लेने के लिए एडमिरल जॉन सी. एक्विलिनो, सहायक रक्षा सचिव एली रैटनर, उप सहायक रक्षा सचिव लिंडसे डब्ल्यू. फोर्ड और उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ऐनी न्यूबर्गर के साथ नई दिल्ली में हैं। एडमिरल एक्विलिनो ने कहा कि स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत का निर्माण करने के लिए अमेरिका-भारत साझेदारी में मिलकर काम कर रहे हैं। इस सप्ताह भारतीय और समान विचारधारा वाले अन्य भागीदारों के साथ हमारी बहुत अच्छी बातचीत है। साउथ ब्लॉक में गार्ड ऑफ ऑनर के साथ उनका स्वागत किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *