Shahbaz Sharif : पाकिस्तानी अखबारों सेः शहबाज की मुस्लिम देशों के राजनयिकों को इफ्तार की दावत को प्रमुखता

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (हि.स.)। पाकिस्तान से छपने वाले अधिकांश समाचारपत्रों ने मंगलवार के अंक में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की मुस्लिम देशों के राजनयिकों को इफ्तार की दावत दिए को प्रमुखता से प्रकाशित किया है। दावत के दौरान शहबाज ने कहा कि मुस्लिम देशों को भी यूरोपियन यूनियन देशों की तरह इकट्ठा होना पड़ेगा। उन्होंने सऊदी अरब के साथ अपने संबंधों को और बेहतर बनाने पर बल दिया। अखबारों ने प्रधानमंत्री के गठबंधन के 74 नेताओं के साथ सऊदी अरब के प्रस्तातवित दौरे को भी प्रमुखता दी है।

अखबारों ने लिखा है कि इस मामले में सियासत भी तेज हो गई है। सूचना प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने स्पष्ट किया है कि प्रधानमंत्री अपने खर्च पर सऊदी अरब जा रहे है। साथ जाने वाले सभी सदस्य भी अपना पैसा खर्च करेंगे। प्रधानमंत्री चार्टर्ड फ्लाइट का इस्तेमाल नहीं करेंगे। कमर्शियल फ्लाइट से सऊदी अरब जाएंगे। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का बयान भी सुर्खियां बना है। उन्होंने कहा है कि वह जनता के साथ इलेक्शन की घोषणा तक इस्लामाबाद में धरना देंगे।

वित्तमंत्री का बयान भी सुर्खी बना है। उन्होंने कहा है कि पेट्रोल के दाम फिलहाल नहीं बढ़ेंगे। इसलिए गाड़ियों की टंकियों को फुल कराने की जरूरत नहीं है। आईएमएफ चीफ का बयान भी चर्चा में है। उन्होंने कहा है कि पाकिस्तान ने उनकी तमाम मांगे मान ली हैं। वित्त मंत्री मिस्बाहुल इस्माइल का कहना है कि उन्होंने जो वादे आईएमएससी किए हैं, वह पूरे किए जाएंगे।

पाकिस्तान में बिजली और डीजल संकट की खबरें भी अखबारों में तारी हैं। इनमें कहा गया है कि 10 से 18 घंटे तक बिजली की कटौती से लोग काफी परेशान हैं। अखबारों ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट के पीटीआई के विदेशी फंडिंग केस में फैसले को भी महत्व दिया है। फैसले में 30 दिन में चुनाव आयोग के फैसला सुनाने के हुक्म को खारिज कर दिया गया है। चुनाव आयोग का कहना है कि आयोग को सभी राजनीतिक दलों के साथ एक जैसा व्यवहार करना चाहिए। चुनाव आयोग ने 17 राजनीतिक दलों से फॉरेन फंडिंग की रिपोर्ट तलब की है।

अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को ग्रीन पासपोर्ट जारी किए जाने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने लिखा है कि नवाज शरीफ को 10 साल के लिए पासपोर्ट जारी किया गया है। अब वह पाकिस्तान सहित किसी भी देश की यात्रा कर सकते हैं।अखबारों ने अमेरिका स्थित रूस के राजदूत का बयान छापा है। उन्होंने कहा है कि बैंक ऑफ अमेरिका ने रूसी दूतावास के अकाउंट बंद कर दिए हैं। अखबारों ने भारत के 2021 में दुनिया में सबसे ज्यादा सैन्य सर्च करने वाले तीसरे देश की लिस्ट में शामिल होने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने यूक्रेन के पांच रेलवे स्टेशनों पर रूसी हमले की खबर दी है। खबरों में कहा गया है कि इसमें 3 मुसाफिर मारे गए हैं। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवा ए वक्त और रोजनामा जंग ने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा खबरें की एक खबर में दावा किया गया है कि भारत में मुसलमान और ईसाइयों पर हमले बढ़ने के मामले पर अमेरिकी कमीशन ने भारत पर पाबंदियां लगाने की सिफारिश की है। अमेरिकी कमीशन ने भारत में कट्टरपंथी विचारधारा वाली पार्टी के सत्ता में आने के बाद धार्मिक स्वतंत्रता पर हमले बढ़ने की रिपोर्ट दी है।

रोजनामा एक्सप्रेस ने खबर में कहा है कि राजधानी दिल्ली के 42 गांवों के नाम जो मुस्लिम सल्तनतकाल के दौरान रखे गए हैं, उन्हें बदलने की मांग की है। भारतीय जनता पार्टी ने इस संबंध में दिल्ली सरकार को पत्र भेजा है। रोजनामा दुनिया ने खबर दी है कि भारत के यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने अपने छात्रों को उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पाकिस्तान का सफर करने से रोकने की हिदायत दी है।

विदेश मंत्रालय ने कहा है की यूनिटी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन और ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजूकेशन की तरफ से जारी किए गए फरमान में कहा गया है कि भारत या भारत से बाहर रहने वाले कोई भी भारतीय नागरिक पाकिस्तानी शैक्षणिक संस्थान से डिग्री प्राप्त करते हैं तो उन्हें भारत में नौकरी या उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए मान्यता नहीं दी जाएगी। पाकिस्तान ने भारत के इस फैसले की कड़ी निंदा की है और इसे अफसोसनाक फैसला बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *