प्राकृतिक खेती से प्रकृति के साथ बढ़ेगा तालमेल : तोमर

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (हि.स.)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि प्राकृतिक खेती को केन्द्र सरकार बढ़ावा दे रही है। इससे किसानों को लाभ होने के साथ-साथ प्रकृति से भी हमारा तालमेल बढ़ेगा।

तोमर ने सोमवार को विज्ञान भवन में नीति आयोग की ओर से आयोजित ‘नवोन्वेषी कृषि’ विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि संबंधी पाठ्यक्रमों में भी प्राकृतिक खेती का विषय शामिल करने को लेकर बनाई गई समिति ने भी काम शुरू कर दिया है। प्राकृतिक खेती के माध्यम से हमारा प्रकृति के साथ तालमेल बढ़ेगा, जिसके कृषि क्षेत्र में- गांवों में ही रोजगार बढ़ने सहित देश को व्यापक फायदे होंगे।

तोमर ने कहा कि कृषि मंत्रालय की ओर से भारतीय प्राकृतिक कृषि पद्धति (बीपीकेपी) की उप-योजना के माध्यम से किसानों को प्रेरित-प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिसके परिणामस्वरूप प्राकृतिक खेती का रकबा बढ़ रहा है, जो अभी लगभग चार लाख हेक्टेयर क्षेत्र तक पहुंच चुका है। मंत्री ने कहा कि प्रकृति से संतुलन बैठाने वाली पद्धति के माध्यम से हम तेजी के साथ आगे बढ़ सकेंगे, जो समयानुकूल भी है। आज आवश्यकता इस बात की भी है कि कृषि क्षेत्र के माध्यम से रोजगार की उपलब्धता बढ़ें। पढ़े-लिखे युवाओं को गांवों में ही रोजगार मिलें। प्राकृतिक खेती के माध्यम से भूमि की सेहत तो ठीक होगी ही, नए रोजगार भी सृजित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *