JCB : जहांगीरपुरी हिंसा: जेसीबी मशीन देख मचा हड़कंप

नई दिल्ली , 25 अप्रैल (हि.स.)। धार्मिक शोभायात्रा के दौरान हुई हिंसा के बाद जहांगीरपुरी इलाके में जैसे तैसे हालात सामान्य हो रहे हैं। मगर सोमवार को जब एक जेसीबी मशीन जहांगीरपुरी इलाके में कार्यवाही के लिए पहुंची तो लोगों में हड़कंप मच गया। कोई कुछ समझ भी नहीं पाया कि जेसीबी द्वारा आजाद चंद्रशेखर की प्रतिमा के आसपास की बाउंड्री ग्रिल हो हटाया जाने लगा। पहले से ही बुलडोजर की दहशत के चलते मौके पर लोगों की भारी भीड़ जुट गई। लोगों में यह भी अफवाह फैली की यहां से चंद्रशेखर की प्रतिमा को हटाने का काम किया जा रहा है।

इसी बीच एसआई सुरेंद्र पेट्रोलिंग करते हुए वहां पहुंचे तो उन्होंने जेसीबी मशीन चलते हुए देख तुरंत आला अधिकारियों को इसकी सूचना दी। खबर मिलते ही जिले के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। वहां ग्रिल व बाउंड्री हटाने की कार्रवाई कर रहे लोगों से पुलिस ने पूछताछ की। पता चला कि यहां पर स्थानीय विधायक द्वारा राष्ट्रीय ध्वज लगाने का काम शुरू किया जा रहा है। उसी के लिए वे ग्रिल और बाउंड्री वॉल को हटा रहे हैं। मगर पुलिस अधिकारियों ने इलाके में पहले से ही तनावपूर्ण हालात को देखते हुए काम को रोकने के आदेश दिए है।

डीसीपी उषा रंगनानी ने बताया कि सोमवार को दोपहर लगभग 12:30 बजे ईआरवी पर एसआई सुरेंद्र ने आजाद चौक, शाह आलम बांध रोड, जहांगीरपुरी में एक जेसीबी को आजाद प्रतिमा के चारों ओर बाउंड्री ग्रिल हटाते हुए देखा। आनन-फानन में ग्रिल हटाने का काम रोक दिया गया। इसी दौरान वहां कुछ लोग भी जमा हो गए और ऐसा लगा कि चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा को हटाया जा रहा है।

पूछताछ करने पर पता चला कि स्थानीय आप विधायक के निर्देश पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने का कार्य शुरू किया गया था। मूर्ति को कोई नुकसान नहीं हुआ है। जहांगीरपुरी के मौजूदा हालात और संवेदनहीनता को देखते हुए काम रोक दिया गया है। पुलिस ने स्थानीय विधायक से जहांगीरपुरी क्षेत्र में स्थिति सामान्य होने के बाद काम शुरू करने का अनुरोध किया गया है। इस मामले में बीट स्टाफ को भी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *