President : यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला लेयन ने राष्ट्रपति कोविन्द से की भेंट

नई दिल्ली, 25 अप्रैल (हि.स.)। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन ने सोमवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से मुलाकात कर भारत-यूरोपीय संघ की साझेदारी को व्यापक बनाने पर चर्चा की।

राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता के अनुसार दोनों नेताओं ने राजनीतिक और रणनीतिक क्षेत्रों के साथ-साथ व्यापार, अर्थव्यवस्था, जलवायु, स्थिरता और डिजिटल कनेक्टिविटी में भारत-यूरोपीय संघ की साझेदारी को व्यापक बनाने पर चर्चा की।

भारत में यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष का स्वागत करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ दो सबसे जीवंत लोकतंत्र और दो सबसे बड़े खुला बाजार अर्थव्यवस्था और बहुलवादी समाज हैं। उन्होंने कहा कि भारत और यूरोपीय संघ कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर एक साझा दृष्टिकोण साझा करते हैं, जिसमें सुधार और प्रभावी बहुपक्षवाद के आधार पर एक अंतरराष्ट्रीय नियम आधारित व्यवस्था को बढ़ावा देने की साझा प्रतिबद्धता भी शामिल है। भारत और यूरोपीय संघ की रणनीतिक साझेदारी आगामी दशक के लिए सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है और इस संबंध को मजबूत करना भारत के लिए प्राथमिकता है, क्योंकि यह यूरोपीय संघ के लिए है। जलवायु कार्रवाई, स्वच्छ ऊर्जा, सतत विकास, डिजिटल परिवर्तन और अनुसंधान और नवाचार जैसे क्षेत्रों में, यूरोपीय संघ इन क्षेत्रों में भारत की उच्च महत्वाकांक्षा को प्राप्त करने के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार बना रहेगा।

भारत और यूरोपीय संघ के बीच व्यापार और निवेश के बारे में चर्चा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि यूरोपीय संघ सामान में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के सबसे महत्वपूर्ण स्रोतों में से एक है। उन्होंने कहा कि भारत-यूरोपीय संघ मुक्त व्यापार समझौता भारत-यूरोपीय संघ के आर्थिक संबंधों की पूरी क्षमता को उजागर करेगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि मुक्त बाजार अर्थव्यवस्थाओं और दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत और यूरोपीय संघ जैसे समान विचारधारा वाले देशों के लिए अपने आर्थिक जुड़ाव को गहरा करना महत्वपूर्ण है।

राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे आर्थिक संबंधों को गहरा करने के अलावा भारत और यूरोपीय संघ के लिए हिंद-प्रशांत जैसे रणनीतिक और भू-राजनीतिक रास्ते में शामिल होना महत्वपूर्ण है। हम यूरोपीय संघ और उसके सदस्य देशों के हिंद-प्रशांत महासागरों की पहल के स्तंभों में शामिल होने की आशा करते हैं। भारत का मानना है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में “सामरिक यूरोपीय संघ” क्षेत्र की स्थिरता में अधिक योगदान देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *