Ukraine : यूक्रेन को भारी हथियार देने पर चर्चा करने के लिए ब्लिंकन और ऑस्टिन कीव जाएंगे

कीव, 24 अप्रैल (हि.स.)। रूसी सेना के साथ आगे की लड़ाई के लिए शक्तिशाली हथियार मांगने के अनुरोध पर यूक्रेन से चर्चा करने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन रविवार को कीव का दौरा करेंगे।

सर्वोच्च स्तरीय अमेरिकी अधिकारियों की यह यूक्रेन यात्रा 24 फरवरी से युद्ध की शुरुआत के बाद से पहली होगी। हालांकि व्हाइट हाउस ने ब्लिंकन और ऑस्टिन की किसी यात्रा योजना की पुष्टि नहीं की है। इस संबंध में विदेश विभाग और पेंटागन ने टिप्पणी से इनकार किया है लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार को अमेरिकी अधिकारियों की इस यात्रा के बारे में जानकारी दी है।

ज़ेलेंस्की ने शनिवार की शाम को एक भूमिगत मेट्रो स्टेशन में एक चर्चा के दौरान कहा कि कल हम अमेरिका से हथियारों की सटीक सूची और डिलीवरी की गति पर चर्चा करेंगे। ज़ेलेंस्की की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब रूस ने मारियुपोल में एक स्टील प्लांट में जमे यूक्रेनी सैनिकों पर फिर से हमला शुरू कर दिया है। मारियुपोल पर कब्जे के लिए रूस पिछले कई हफ्तों से हमला कर रहा है। पूर्वी डोनबास क्षेत्र को क्रीमिया से जोड़ने के रूस के प्रयासों के लिए मारियुपोल पर कब्जा करना महत्वपूर्ण माना जाता है।

मॉस्को समर्थित अलगाववादियों ने वर्षों से डोनबास क्षेत्र में कब्जा कर लिया है, जिसमें डोनेट्स्क के क्षेत्र, मारियुपोल और लुहान्स्क शामिल हैं। लुहांस्क के गवर्नर सेरही गदाई ने कहा कि ईस्टर की छुट्टी पर भी लड़ाई जारी थी। गदाई ने अपनी पोस्ट में बताया कि लुहांस्क क्षेत्र में सात चर्चों को रूसी सेना ने अपनी तोपों से नष्ट कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *