Encounter : जम्मू-कश्मीर में जैश और लश्कर के तीन आतंकी ढेर, एक जवान शहीद

जम्मू , 22 अप्रैल (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार को हुए तीन आतंकी हमलों के बाद हुई मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा आतंकी संगठन के तीन आतंकियों को मार गिराया है। इस दौरान सुरक्षाबलों ने आतंकियों के शव बरामद कर उनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद भी बरामद किया है। इन आतंकी हमलों में एक जवान शहीद हो गया है जबकि आठ जवान भी घायल हुए है।

जम्मू के सुंजवां इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकियों को मार गिराया जबकि छह अन्य जवान घायल हो गए। मारे गए दोनों आतंकियों के पास से तीन एसाल्ट राइफलें, दो पाउच, आत्मघाती आतंकियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले दो जैकेट, दो आइईडी, पांच यूबीजीएल ग्रेनेड, एक सेटेलाइट फोन, दवाएं और खाद्य सामग्री मिली है।

शुक्रवार सुबह सुंजवां के जलालाबाद इलाके में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने तलाशी अभियान चलाया। तलाशी अभियान के दौरान एक जगह पर छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई से पहले सुरक्षाबलों ने आतंकियों को आत्मसमर्पण करने की चेतावनी दी लेकिन उन्होंने इसे अनसुना कर दिया और गोलीबारी जारी रखी। इस पर सुरक्षाबलों ने फायरिंग कर दो आतंकियों को मार गिराया। इस मुठभेड़ में छह जवान भी घायल हुए हैं। घायल जवानों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इनकी पहचान हेड कांस्टेबल बलराज सिंह निवासी बलोट कठुआ, एसपीओ साहिल शर्मा निवासी ज्यौड़ियां अखनूर, हेड कांस्टेबल प्रमोद पात्रा निवासी ओडिशा, सीआईएसएफ के कांस्टेबल आमिर सोरना निवासी असम, सीआईएसएफ कांस्टेबल बिट्टल और हेड कांस्टेबल सीआईएसएफ आर नितिन निवासी महाराष्ट्र के रूप में हुई है।

इसके चलते जम्मू शहर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। शहर के भीतरी एवं बाहरी क्षेत्रों में स्थित नाकों से हर गुजरने वाले वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है। सुरक्षा कारणों के मद्देनजर सुंजवां क्षेत्र में मोबाइल व इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। इसी बीच जम्मू के मुख्य शिक्षा अधिकारी ने 10 प्राइवेट एवं सरकारी स्कूलों को एहतियात के तौर पर बंद रखने का आदेश जारी किया है। इनमें हायर सेकेंडरी स्कूल सुंजवां, हाई स्कूल बठिंडी, आइडीपीएस सुंजवां, आरएम पब्लिक स्कूल चौआदी, हाई स्कूल चौआदी, दून स्कूल, डीएस हेरिटेज, बिरला ओपन माइंड स्कूल, ब्रिटिश इंटरनेशनल स्कूल, जोधामल स्कूल और जीपीएस चौआदी हैं।

दूसरा आतंकी हमला जम्मू के चठ्ठा कैंप के पास शुक्रवार सुबह केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षाबल (सीआईएसएफ) से भरी बस पर हुआ। इस हमले में एक एएसआई शहीद हो गया और दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार सुबह सीआईएसएफ के 15 जवान बस में सवार होकर मॉर्निंग शिफ्ट में ड्यूटी करने जा रहे थे। इसी दौरान इलाके में घात लगाकर बैठे आतंकियों ने बस पर हमला कर दिया। इसी बीच सीआईएसएफ के जवानों ने भी आतंकियों का डटकर मुकाबला किया। मुठभेड़ में एक एएसआई शहीद हो गया और दो अन्य जवान घायल हो गए। घायल जवानों का उपचार अस्पताल में जारी है। हमले के बाद आतंकी भाग निकले। सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर आतंकियों की धर.पकड़ के लिए तलाशी अभियान जारी रखा हुआ है।

इसके अलावा बारामुला जिले में जारी मुठभेड़ में शुक्रवार सुबह सुरक्षाबलों ने एक और आतंकी को मार गिराया है। बारामुला जिले में यह मुठभेड़ गुरुवार से जारी थी। पिछले 24 घंटों से जारी इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने घाटी के टॉप टेन में शामिल यूसूफ कांतरु सहित चार आतंकियों का मार गिराया है। इस मुठभेड़ में गुरुवार को एक सैन्य अधिकारी सहित चार जवान तथा एक नागरिक घायल भी हुए थे। सुरक्षाबलों ने आतंकियों के शव बरामद कर उनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार व गोला.बारूद भी बरामद किया है।

उल्लेखनीय है कि 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जम्मू दौरा भी है। आतंकियों ने प्रधानमंत्री के दौरे में खलल डालने के लिए आत्मघाती हमले की तैयारी की थी। इसे समय रहते सुरक्षाबलों ने विफल कर दिया।

पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि हमारे पास पहले ही अपने सूत्रों से सूचना मिल चुकी थी कि आतंकियों ने आत्मघाती हमले की साजिश रची है। वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली में खलल डालना चाहते हैं। इस सूचना के आधार पर कुछ खास जगहों को चिह्नित करते हुए जांच की जा रही थी और बीती शाम पता चल गया था कि सुंजवा और उसके साथ सटे इलाकों में आतंकी किसी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। इन आतंकियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने सीआरपीएफ, सीआईएसएफ व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर एक तलाशी अभियान चला रखा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *