Nitin Gadkari : छत्तीसगढ़ में विकास के लिए वाटर, पावर, ट्रांसपोर्ट व संचार संसाधन जरूरी: नितिन गडकरी

राज्य सरकार से रायपुर से दुर्ग तक इलेक्ट्रिक लाइन बिछवाने और रोड ट्रेन और इलैक्ट्रिक बसें चलवाने का प्रोजेक्ट बनाने को कहा

छत्तीसगढ़ में 33 हाइवे प्रोजेक्ट के लिए 9240 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन किया

रायपुर, 21 अप्रैल (हि.स.)। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ की सरकार से कुछ प्रोजेक्ट पर खास तौर पर काम करने को कहा है। उन्होंने मंच से एलान करते हुए कहा कि इन प्रोजेक्ट्स पर सब्सिडी से लेकर फंड तक की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। केंद्र पूरा सहयोग करते हुए लोगों की सुविधा के लिए काम करेगा। उन्होंने राज्य सरकार से रायपुर से दुर्ग तक इलेक्ट्रिक लाइन बिछवाकर हाइवे पर रोड ट्रेन और इलैक्ट्रिक बसें चलवाने का प्रोजेक्ट बनाने को कहा है।

गडकरी गुरुवार को रायपुर के अंबेडकर अस्पताल कैंपस में बने ऑडिटोरियम में नौ हजार 240 करोड़ के रोड प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से कई आइडिया शेयर किये और उस पर काम करने को कहा। यहां केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ को 33 हाइवे प्रोजेक्ट के लिए 9240 करोड़ रुपये की सौगात दी। प्रोजेक्ट का शिलान्यास करते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की नेशनल हाइवे के लिए एक लाख करोड़ रुपये 2024 तक स्वीकृत करेंगे, राज्य सरकार फारेस्ट की ओर से क्लीयरेंस लेने का कार्य पूरा करे। उन्होंने कहा कि पांच साल में छत्तीसगढ़ की सड़कें अमेरिका से अच्छी होंगी। गडकरी ने कहा कि राज्य के विकास के लिए वाटर, पावर, ट्रांसपोर्ट और संचार के संसाधन जरूरी है।

उन्होंने कहा कि इन प्रोजेक्ट्स पर सब्सिडी से लेकर फंड तक की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। केंद्र पूरा सहयोग करते हुए लोगों की सुविधा के लिए काम करेगा। छत्तीसगढ़ शासन वन, जमीन अधिग्रहण का काम करें। इसके साथ खनिज संपत्ति के लिए वैल्यू एडिशन जरूर होना चाहिए। नक्सल समस्या खत्म करने के लिए हमें उद्योग खोलने होंगे।

एथेनॉल भविष्य का फ्यूल है किसानों का फ्यूल

समारोह में गडकरी ने कहा कि पेट्रोल डीजल के भाव बढ़ गए है। अब गाड़ियों में पेट्रोल की जगह 100 परसेंट एथेनॉल से चलाने की टेक्नोलॉजी पर काम हो रहा है। टोयटा, हुंडई, सुजुकी जैसी कंपनियों ने मुझसे कहा है कि वो छह महीने में ऐसी गाड़ी मार्केट में ला रहे हैं। बजाज ने स्कूटर और बाइक तो लॉन्च कर दिया है फ्लेक्सी इंजन पर। एथेनॉल भविष्य का और किसानों का फ्यूल है।

इस मौके पर ने सीएम बघेल से कहा कि मैं आपसे अनुरोध करूंगा अब पेट्रोल के बजाए एथेनॉल पंप शुरू करने की अनुमति भारत सरकार ने दी है। इसलिए गन्ने से, राइस से जो एथेनॉल बनाने की बात है आप इसे शुरू करें, छत्तीसगढ़ से पेट्रोल गायब हो जाएगा, पेट्रोल की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस देश का किसान अन्नदाता है इस देश के किसान को ऊर्जा दाता बनाना है। आप इस ओर ध्यान दें।

सस्ते पब्लिक ट्रांसपोर्ट का आइडिया

मुख्यमंत्री को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि आपने ट्राॅम देखी होगी, वो लोहे के चक्के वाली। मगर अब यूरोपियन कंट्री में ट्रॉली बस व रोड ट्रेन आ गई है, वो टायर पर चलती है। दो बस को जोड़कर और ऊपर केबल से जुड़ी होती है और बिजली से चलती है। उन्होंने कहा कि रायपुर से दुर्ग 32 किलोमीटर है। हम वहां अब चार ब्रिज तो बना रहे हैं। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप एक केबल डाल देंगे फिर हम एनएच पर डबल डेकर, रोड ट्रेन और बसें भी चल सकते हैं। इस पर मैं सब्सिडी देने की बात सोच रहा हूं। इससे सफर का समय और किराया भी घट जाएगा। गरीबों को एसी बस में घुमाओ। आप पहला प्रोजेक्ट रायपुर से दुर्ग तक बनाकर भेज दो, आपको पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है, मैं अपने विभाग के पैसे से सब करा दूंगा।

पुल बनाने में हम ग्लास फाइबर काे यूज करेंगे

गड़करी ने बताया कि अब पुल बनाने में हम ग्लास फाइबर काे यूज करेंगे। उन्होंने कहा कि मलेशिया से एक तकनीक हम लेकर आए हैं और पूना में इसके प्लांट शुरू किए हैं। इसमें हम स्टील के लिए आमतौर पर दो पिलर्स में 30 मीटर का गैप होता है लेकिन इसे अब 120 मीटर तक बढ़ा सकते हैं। इससे कॉस्ट 40 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। इसमें ऊपर की तरफ लगने वाला स्टील फाइबर छत्तीसगढ़ में बन सकता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के आग्रह पर भारत माला-2 में नए एनएच प्रोजेक्ट्स लेंगे। केंद्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ में 300 करोड़ रुपये के आरओबी के लिए देने की घोषणा की। आरओबी के लिए 2022-23 के लिए 400 करोड़ रुपये देंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से तेलीबांधा चौक से मैग्नोटो माल तक फ्लाईओवर की मांग की। बघेल ने कहा कि इस मार्ग पर बहुत अधिक ट्रैफिक रहता है। इसके साथ ही बलौदाबाजार मार्ग को फोरलेन करने की मांग की। साथ ही रामवनगमन मार्ग कोरिया से सुकमा तक मार्ग को एनएच से जोड़ने की मांग की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *