Fire : पाकिस्तान के सिंध प्रांत का गांव आग की चपेट में, नौ बच्चों की मौत

कराची, 21 अप्रैल (हि.स.)। पाकिस्तान के सिंध प्रांत का एक गांव भीषण आग की चपेट में आ गया। इस कारण 09 बच्चों की मौत हो गयी और 20 से अधिक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। पाकिस्तान सरकार ने आग से हुए नुकसान की भरपाई के लिए एक करोड़ रुपये की सहायता राशि का ऐलान किया है।

जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के सिंध प्रांत के दादू जिले के फैज मोहम्मद दरयानी चांदियो गांव के एक झोपड़ीनुमा घर में खाना बनाते समय आग लग गयी। भीषण गर्मी ने आग को फैलने में देर नहीं लगने दी। कुछ ही देर में गांव के सभी पचास घर आग की चपेट में आ गए। इस दौरान बड़े लोग तो किसी तरह भागने में सफल हो गए और कुछ बच्चों को भी निकाल लिया गया, किन्तु नौ बच्चे आग की चपेट में आकर जान गंवा बैठे। इनके अलावा 20 से अधिक लोग गंभीर हालत में घायल हुए हैं। हालात ये हैं कि कई बार बुलाने के बाद भी फायर ब्रिगेड की ओर से कोई मदद नहीं पहुंची। लगभग 12 घंटे से भी अधिक समय बाद फायर ब्रिगेड के कर्मचारी गांव पहुंचे, किन्तु तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इस अग्निकांड में नौ बच्चों के अलावा 160 से ज्यादा मवेशियों की जान भी चली गयी।

सिंध प्रांत के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने फायर ब्रिगेड की ओर से हुई लापरवाही की जांच की बात कही है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अग्निकांड पीड़ितों के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक करोड़ रुपये मदद का ऐलान किया है। उन्होंने घायलों का उचित इलाज सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *