Shahbaz Sharif : पाकिस्तानी अखबारों सेः मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण को प्रमुखता

– सूचना प्रसारण मंत्री मरियम ने मीडिया डेवलपमेंट रेगुलेटरी अथॉरिटी को खत्म किया

– ईद तक चीनी-आटे पर लोगों को राहत देने की प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की घोषणा

– रोजनामा खबरें ने फिरोजशाह कोटला मस्जिद में टिकट को मोदी का मुस्लिम दुश्मन फैसला कहा

नई दिल्ली, 20 अप्रैल (हि.स.)। पाकिस्तान से बुधवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण को प्रमुखता दी है। राष्ट्रपति के शपथ दिलाने से इनकार करने के बाद सीनेट चेयरमैन मोहम्मद सादिक संजरानी ने मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। पाकिस्तान की नई सूचना प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा है कि राष्ट्रपति शपथ ग्रहण नहीं करा सकते तो उन्हें त्यागपत्र दे देना चाहिए।

मरियम औरंगजेब ने पद संभालते ही मीडिया डेवलपमेंट रेगुलेटरी अथॉरिटी को खत्म करने का ऐलान किया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि पीटीआई के 16 खातों में भारतीय नागरिकों ने पैसे भेजे हैं। अखबारों ने बताया है कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के लीडर बिलावल भुट्टो ने पद और गोपनीयता की शपथ नहीं ली है बल्कि वह नवाज शरीफ से मिलने लंदन गए हुए हैं। लंदन से वापसी के बाद वह शपथ ग्रहण करेंगे।

कुछ अखबारों ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और सेना प्रमुख जनरल कमर बाजवा के बीच मुलाकात की खबरों को प्राथमिकता दी है। अखबारों ने लिखा है कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ईद तक चीनी-आटे पर लोगों को राहत दिए जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा पंजाब में 10 किलो के आटे की थैली 400 रुपये और चीनी 70 रुपये किलो बिकेगी। उन्होंने दूसरे राज्यों में भी यही रेट लागू करने को कहा है।

पाकिस्तान के नए गृहमंत्री राना सनाउल्लाह का एक बयान अखबारों ने छापा है। उन्होंने कहा है कि राजनयिक पासपोर्ट नवाज शरीफ का हक है। अब संविधान तोड़ने वाले और घड़ी चोर जेल जाएंगे। अखबारों ने लाहौर हाई कोर्ट के जरिए हमजा सहबाज की मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण करने संबंधी याचिका को अधूरी करार देकर वापस करने की खबरें भी दी है।

अखबारों में आईएमएफ के जरिए चालू वित्त वर्ष में पाकिस्तान के आर्थिक ग्रोथ की दर में कमी आने की खबरें देते हुए बताया है कि इसकी वजह से महंगाई और बेरोजगारी का ग्राफ बढ़ने की संभावना है। अखबारों ने काबुल में स्कूल के बाहर दो धमाके होने की खबर देते हुए बताया है कि इसमें 6 लोग मारे गए और 24 घायल हुए हैं।

अखबारों ने पाकिस्तान बिजनेस काउंसिल की तरफ से प्रधानमंत्री को पत्र लिखे जाने की खबर देते हुए बताया है कि श्रीलंका जैसे हालात पैदा न होने पाएं, इसके लिए जल्द कदम उठाए जाएं। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवा ए वक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा खबरें ने ‘मोदी का एक और मुस्लिम दुश्मन फैसला, हर नमाजी पर 25 का टैक्स लगा दिया’ के शीर्षक से एक खबर दी है। अखबार ने बताया कि पहले चरण में दिल्ली की ऐतिहासिक फिरोजशाह कोटला मस्जिद में आने वालों से सरकारी वसूली का सिलसिला शुरू हो गया है। अखबार ने बताया है कि नमाज अदा करने के लिए प्रत्येक निवासी को 25 रुपये अदा करना पड़ेगा। बगैर टिकट किसी को मस्जिद में जाने की इजाजत नहीं होगी।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर छापी है जिसमें बताया गया है कि भारत के पूर्व क्रिकेटर कपिल देव ने कहा है कि भारत पाकिस्तान क्रिकेट को हमें सरकारों पर छोड़ देना चाहिए। कपिल देव ने कहा है कि कुछ पॉलिसियां हैं जिनकी वजह से मुझे लगता है कि भारत-पाक क्रिकेट हमें सरकार पर छोड़ देना चाहिए। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की क्रिकेट सीरीज के हवाले से पालिसी जरूरी है। उनका कहना है कि खिलाड़ी पाकिस्तान भारत क्रिकेट सीरीज खेलने के लिए हर वक्त तैयार हैं। उन्होंने कहा कि एक नागरिक होने के नाते हमें सरकार की पॉलिसी के साथ खड़े होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *