Iqbal Singh Lalpura : राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष ने हिंसा प्रभावित जहांगीरपुरी इलाके का किया दौरा

– हालात पर तत्काल प्रभाव से काबू में करने के लिए पुलिस प्रशासन की सराहना की

नई दिल्ली, 19 अप्रैल (हि.स.)। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा ने आयोग के सदस्यों के साथ मंगलवार को राजधानी के जहांगीरपुरी इलाके का दौरा किया। आयोग ने हनुमान जयंती के दिन हुई हिंसा की घटना की जायजा लिया और दिल्ली पुलिस के नार्थ वेस्ट जिला के पुलिस उपायुक्त के साथ बैठक की।

मंगलवार को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा और सदस्यों ने दिल्ली पुलिस के नार्थ वेस्ट जिला के पुलिस उपायुक्त के साथ बैठक कर के क्षेत्र की ताजा स्थिति की जानकारी भी ली है। आयोग ने जिला प्रशासन से क्षेत्र में स्थिति सामान्य करने के लिए उचित कदम उठाने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष ने कहा है कि हिंसा में शामिल लोगों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने पुलिस से इस मामले में किसी भी निर्दोष व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं किए जाने का निर्देश भी दिया है। उन्होंने कहा है क्षेत्र में स्थिति सामान्य बनाने के लिए सभी समुदाय के लोगों के साथ बैठक करनी चाहिए और शांति कमेटी का गठन भी करना चाहिए।

दौरे के बाद अध्यक्ष लालपुरा ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि पुलिस ने आयोग को बताया है कि उस दिन बिना अनुमति के एक जुलूस निकाला गया था। इसके दौरान ही दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए। पुलिस ने तत्काल प्रभाव से लोगों को तितर-बितर करने का काम किया और स्थिति को काबू में करने का प्रयास किया है। इस घटना में पुलिस समेत कई नागरिक भी घायल हुए हैं। पुलिस ने दोनों तरफ से दंगा भड़काने के आरोप में अभी तक दो दर्जन लोगों को गिरफ्तार किया है।

उन्होंने बताया कि आयोग ने आज जहांगीरपुरी क्षेत्र में होने वाली हिंसा से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया है और प्रभावित लोगों से मुलाकात भी की है। उन्होंने कहा कि हमने संबंधित पुलिस अधिकारियों से हालात का जायजा लिया है। उन्होंने पुलिस प्रशासन को हालात को तत्काल प्रभाव से काबू में करने के लिए उनके कार्य की सराहना भी की। उन्होंने पुलिस प्रशासन से वहां पर शांति व्यवस्था बनाए रखने और स्थिति को सामान्य करने में भरपूर प्रयास करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *