Nirmala Sitharaman: विश्व बैंक और आईएमएफ की बैठक में शामिल होंगी निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली, 18 अप्रैल (हि.स.)। रूस-यूक्रेन संकट के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की बैठकों में भाग लेने के लिए देर रात अमेरिका दौरे पर रवाना हो गईं। सीतारमण अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों के साथ होने वाले बैठक में शामिल होंगी। वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी है।

वित्त मंत्रालय के जारी कार्यक्रम के मुताबिक वित्त मंत्री की आधिकारिक यात्रा 18 अप्रैल, 2022 से शुरू हो रही है। सीतारमण इस यात्रा के दौरान सेमीकंडक्टर, ऊर्जा और सरकार की प्राथमिकता वाले अन्य क्षेत्रों में सक्रिय कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) के साथ मुलाकात करेंगी। इसके अलावा वित्त मंत्री इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लेंगी।

अमेरिका यात्रा के दौरान सीतारमण का विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मेलपास से मिलने का कार्यक्रम है। वित्त मंत्री आईएमएफ के प्रबंध निदेशक द्वारा आयोजित एक परिचर्चा में भी शामिल होंगी। इसके अलावा निर्मला सीतारमण वाशिंगटन स्थित थिंक-टैंक अटलांटिक काउंसिल के एक कार्यक्रम में शामिल होने के साथ-साथ स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के शिक्षकों एवं छात्रों से भी संवाद करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *